June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म व्यापार

यहां हर इंसान के पास होते हैं 30 हज़ार सांप, लेकिन डर सिर्फ एक से 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया में कई तरह की खेती होती है और सभी खाने पीने की चीज़ों की होती है. लेकिन अापने कभी ये नहीं सुना होगा कि किसी जीव जंतु की खेती होती हो. जी हाँ, सच कह रहे हैं हम. ऐसा ही मामला हम आपको बताने जा रहे हैं जिस पर आपको भी यकीन नहीं होगा कि ऐसा कैसे है और क्यों हो रहा है. जिसकी हम बात कर रहे हैं वहां सांप की खेती होती है और इसे सुनकर आपको झटका लगा होगा. बता देते हैं कहाँ होती है सांप की ये खेती.

दरअसल, साँपों की ये खेती कहीं और नहीं बल्कि चीन के एक गाँव में होती है. चीन में वैसे भी साँपों को एक अहम डिश माना जाता है. आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि यहां के जो किसान हैं उनकी कमाई का मुख्य स्त्रोत भी सांप की खेती ही होती है. चीन के जिसिकियाओ गाँव के लोग सांप की खेती ही करते हैं और उसी से उनका जीवन यापन होता है. इस गाँव की आबादी 1000 है और हर व्यक्ति करीब 30 हज़ार सांप पालता है जिनमें कोबरा, अजगर, वाइपर और कई अन्य जहरीले सांप भी शामिल होते हैं.

चीन के लोगों को सांप से डर नहीं लगता, वह सिर्फ फाइव स्टेप स्नेक से डरते हैं. इसके पीछे उनका मानना है कि ये सांप अगर किसी को काट लेता है तो वो चार कदम भी नहीं पाता और मर जाता है जिसके कारण लोग इससे डरते हैं. इस गांव के लोग सांप को और उनके अंगों को बाजार में बेचते हैं जिससे उनका गुज़र बसर होता है.  सांप के मांस को चीन के लोग बड़े शौक से खाते हैं. सांपों का पहला ज़हर निकाल दिया जाता है और उनके कुछ अंगों को दवाई बनाने में लेते हैं.

Related Posts