June 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

उँगलियों की छाप से लिखी हनुमान चालीसा, बना अनोखा रिकॉर्ड

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया में कई रिकॉर्ड बनते रहते हैं जिसे लोगों का नाम प्रसिद्द हो जाता है. ऐसे ही एक छात्रा ने भी विश्व रिकॉर्ड बनाया है जिसे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. इसका रिकॉर्ड कुछ ऐसा है जिसे आप कभी सोच भी नहीं सकते.  बता दें, ये छात्रा काशी की रहने वाली नेहा सिंह है जिसने अपने इस नए कीर्तिमान से सभी को हैरान कर दिया है. इसके पहले भी पिछले साल नेहा सोलह लाख मोतियों से भारत का नक्शा बनाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी अपना नाम दर्ज किया था.

जानकारी के लिए बता दें, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की छात्रा नेहा सिंह 38417 अंगुलियों के निशान से पूरी हनुमान चालीसा लिख कर विश्व रिकार्ड बनाया है. यह चालीसा नेहा ने 449 फीट कपड़े पर अंगुलियों के निशान से लिखी है जिसे देखकर आपको भी हैरानी होगी. रविवार को संकट मोचन मंदिर प्रांगण में दोपहर एक बजे इस हनुमान चालीसा का विमोचन किया जाएगा जो बेहद ही अनूठी है.

नेहा ने ऐसा पहली बार नहीं किया है बल्कि इसके पहले भी ऐसा ही रॉर्ड बना चुकी है जिससे कशी का नाम गौरवान्वित होता है. वहीं इस हनुमान चालीसा की बात करें तो यूरेशिया वर्ल्ड रिकार्ड के भारत के प्रतिनिधि पद्मश्री प्रो. सूरज चूड़ामणि गोपाल और उप आयुक्त वाणिज्य कर राकेश सिंह सानिध्य में ये चालीसा विमोचन की जाएगी. इस दौरान नेहा को  शाम चार बजे यूरेशिया वर्ल्ड रिकार्ड सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जायेगा. इस अनोखे आयोजन का समापन मंदिर में ही रात के दस बजे किया जायेगा.

Related Posts