July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

LAC पर भारत से मात खाती चीन इन दो पड़ोसी देशों को बना रहा ‘शिखंडी’ 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

लवान से लेकर ब्लैक टॉप तक हर जगह भारतीय सैनिकों के आगे मात खा चूका चीन अब पाकिस्तान और नेपाल के साथ मिलकर भारत के खिलाफ साजिश कर रहा है।

सूत्रों के मताबिक़ चीन अब पाकिस्तान के टैंकों को उन्नत करने में जुटा है। वहीं नेपाल में भारत विरोधी माहौल बनाने के लिए करोड़ो रुपये झोंक रहा है।

जानकारी के मुताबिक चीन ने नेपाल में कई भारत विरोधी संगठनों को फंडिंग की है। वह अब तक भारत विरोधी संगठनों को 2.5 करोड़ नेपाली रुपये बांट चुका है। ये रुपए भारत-नेपाल सीमा पर प्रदर्शन के लिए दिए गए

सूत्रों के मुताबिक मई महीने में जब पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास चीन की सेना की हलचल की बात सामने आई थी। उसी वक्त नेपाल ने उत्तराखंड के तीन इलाकों को अपने नक्शे में दिखाने की जुर्रत की थी। भारत के खिलाफ चीन की साजिश में नेपाल छोटा मोहरा है। उसका सबसे बड़ा मोहरा है पाकिस्तान जो अपने आतंकवादी चाल, चरित्र और चेहरे के लिए पूरी दुनिया में बदनाम हो चुका है।

सूत्रों के मताबिक़ चीन  VT-4 टैंक की नई तकनीक पाकिस्तान को दे रहा है। VT-4 चीन का प्रमुख युद्धक टैंक है जिसे MBT-300 भी कहते हैं। चीन में बने VT-4 टैंक को थर्ड जेनेरेशन टैंक माना जाता है। चीन पाकिस्तान को 120 अल- खालिद-1 टैंक बनाने में मदद दे रहा है। पाकिस्तान की सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए चीन हर साल 25 अल-खालिद-1 टैंक तैयार करने में पाकिस्तान को सैन्य सहायता देगा। रक्षा एजेंसियों के सूत्रों के अनुसार चीन की कंपनी NORINCO पाकिस्तान की T-85 टैंक का अपग्रेडेशन भी करेगी. इसके लिए पाकिस्तान और चीन के बीच सहमति बन गई है।

Related Posts