June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

चीन की जगहसायी, हॉलीवुड फिल्म का एक्शन सीन चुराकर खुदको ऐसे दिखाया ‘रक्षक’

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

चीन की वायु सेना ने एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में दिखाया जा रहा है कि परमाणु क्षमता संपन्न एच-6 बमवर्षकों से प्रशांत महासागर में स्थि‍त अमेरिकी द्वीप गुआम पर हमले को अंजाम दिया गया है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयरफोर्स ने शनिवार को इस वीडियो को अपने अधिकृत वीबो (Weibo) अकाउंट पर शेयर किया है। वीडियो तब जारी किया जब चीन ने दावा किया था कि यह ताइवान के पास अभ्यास का पीएलए का दूसरा दिन है। यह अभ्यास अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी की उत्तरी ताइवान स्थित ताइपे यात्रा पर बीजिंग के गुस्से को व्यक्त करने के तौर पर देखा जा रहा है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयरफोर्स (PLAAF) ने इस वीडियो को जारी करते समय लिखा है, ‘हम मातृभूमि के हवाई रक्षक हैं, हमारे पास मातृभूमि के आसमान की सुरक्षा करने का आत्मविश्वास भी है और क्षमता भी। ‘ बता दें कि गुआम (Guam) एयरबेस सहित प्रमुख अमेरिकी सैन्य सुविधाओं का केंद्र है, जो एशिया प्रशांत क्षेत्र में किसी भी संघर्ष का जवाब देने के लिए महत्वपूर्ण है।

चीन की वायु सेना ने 2 मिनट 15 सेकेंड का जो वीडियो जारी किया है उसका टाइटल दिया है ‘The god of war H-6K goes on the attack!’ वीडियो में दिखता है- आधे रास्ते के बीच से, एक पायलट एक बटन दबाता है और एक समुद्र तटीय रनवे पर मिसाइल छोड़ देता है। एक सेटेलाइट पिक्चर दर्शाने की कोशिश की गई है जो बिल्कुल एंडरसन के लेआउट जैसा दिखता है। ब्लास्ट के हवाई दृश्यों के बाद अचानक नाटकीय अंदाज में म्यूजिक आता है, जमीन हिलने की तस्वीरें। कुल मिलाकर अगर कोई बारीकी से देखता है तो यह सीन पूरी तरह किसी हॉलीवुड फिल्म के ट्रेलर की तरह दिखता है। दरअसल यही सच्चाई भी है, PLA के प्रोमोशनल वीडियो का एक दृश्य वास्तव में हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर ‘The Rock’ से लिया गया फुटेज है।

कुछ पर्यवेक्षकों के अनुसार, एक नहीं बल्कि वीडियो में कई दृश्य ऐसे दिखते हैं जैसे उन्हें 2008 के ऑस्कर विजेता ‘द हर्ट लॉकर’ और 1996 की एक्शन-थ्रिलर ‘द रॉक’ से सीधे उठा लिया गया हो। वहीं, एक व्यक्ति ने ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ को बताया कि पीएलए के प्रचार विभाग के लिए हॉलीवुड की फिल्मों से ‘उधार’ लेना आम बात है, ताकि उनके ‘प्रोडक्शन’ को और शानदार बनाया जा सके। 2011 में, चीन के स्टेट ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी ने एक PLA प्रशिक्षण अभ्यास के बारे में एक फिल्म दिखाई, जिसमें 1986 की हॉलीवुड फिल्म, टॉप गन के फुटेज शामिल थे।

Related Posts