July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

चौंकिए मत! खुजली होने पर लगाए लाल मिर्च

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

लाल मिर्च में हरी मिर्च के मुकाबले कई गुना ज्‍यादा फायदेमंद गुण होते है. लाल मिर्च में अमीनो एसिड, एस्कार्बिक एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रिक एसिड, मैलिक एसिड, मैलोनिक एसिड आद‍ि. लाल मिर्च का सेवन नुकसानदायक नहीं बल्कि फायदेमंद भी है तो आज आपको बताते हैं लाल मिर्च के गुणों के बारे में-

1-बदन में दाद-खाज या खुजली होने पर सरसों के तेल में लालमिर्च पाउडर गर्म करके और फिर इस तेल को ठंडा करके छान कर पूरे बदन पर या खुजली वाले स्थान पर लगाने से फायदा होता है.

2-कैंसर को रोकने में मदद करना, लाल मिर्च का सबसे महत्‍वपूर्ण लाभ है. यह हमारे शरीर, फेफड़े और अग्न्याशय में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को मारता है. इसमें मौजूद कैप्सासिन तत्‍व के कारण ही लाल मिर्च ऐसा कर पाती है.

3- लाल मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ई और बहुत प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में होते है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होते हैं.

4-गले में दर्द या खराश होने पर लाल मिर्च का सेवन अच्‍छा रहता हैं. इसके लिए गरारे करते समय गुनगुने पानी में थोड़ी सी लाल मिर्च मिला लें.यह प्रक्रिया गले में खराश से जल्दी ठीक होने में मदद करती है.

Related Posts