June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

चीन को खून की आसूं रुला रहा भारत-अमेरिका का यह बड़ा सौदा

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे भारी तनाव के बीच अमेरिका ने भारत को एक बड़ी मदद देने की घोषणा की है. अमेरिका ने भारतीय वायु सेना के विशालकाय मालवाहक विमान C-130J Super Hercules के स्पेयर पार्ट सप्लाई करने की घोषणा की है। इसके लिए दोनों देशों में 90 मिलियन डॉलर का सौदा हुआ है।

अमेरिका की डिफेंस सिक्योरिटी एजेंसी ने कहा कि इस सौदे से भारत-अमेरिका के रणनीतिक संबंध और मजबूत होंगे। इससे दोनों देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र में राजनीतिक स्थिरता, शांति और समृद्धि में आगे बढ़ेंगे ।

सौदे के मुताबिक अमेरिका भारत को  C-130J Super Hercules की मरम्मत करेगा। साथ ही उनके स्पेयर पार्ट सप्लाई और ग्राउंड सपोर्ट का काम भी करेगा. भारत ने अमेरिका को एक AN/ALR-56M अडवांस रडार वार्निंग सिस्टम, 10 लाइटवेट नाइट विजन बाइनोक्यूलर, 10 नाइट विजन चश्मे, जीपीएस और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर का भी ऑर्डर दिया है।

जानकारी के मुताबिक C-130J Super Hercules को स्पेयर पार्ट और सर्विस की सुविधा मिल जाने के बाद भारतीय वायु सेना के ये जहाज हर वक्त ऑपरेशन के लिए तैयार रहेंगे और इनका आकस्मिक परिस्थितियों में कभी भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

लॉकहीड मार्टिन कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि  C-130J विमान भारी साजो सामान लेकर दुनिया के उन दुर्गम इलाकों में भी उतर सकते हैं। जहां पर कोई दूसरा जहाज नहीं उतर सकता। कंपनी का इशारा 2013 में दुनिया के सबसे ऊंचे रनवे दौलत बेग ओल्डी में C-130J विमान उतारने की ओर था।  यह भारतीय वायु सेना का सबसे दुस्साहसिक ऑपरेशन था।

Related Posts