July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

कोरोना में सब व्यापार ठप लेकिन इस टीचर ने खड़ी की 73300 करोड़  कंपनी 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

वेल्थ मैगजीन फॉच्र्यून की ओर से तैयार 40 साल तक की आयु के दुनिया के 40 सबसे प्रभावशाली लोगों में मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी साथ ही ऑनलाइन एजुकेशन ऐप बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन को भी शामिल किया गया है। फॉच्र्यून ने रवींद्रन का परिचय देते हुए लिखा है कि उन्होंने दुनिया को यह दिखाया है कि कैसे एक सफल ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी खड़ी की जा सकती है। फॉच्र्यून के मुताबिक 2011 में स्थापित एजुकेशन स्टार्टअप 10 अरब डॉलर यानी 73300 करोड़ रूपये की कंपनी बन गया है।

कभी स्कूल टीचर रहे रवींद्रन ने बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने के मकसद से बायजू ऐप बनाया था और फिर इस पर ऐसा काम किया कि वह अरबपतियों के क्लब का हिस्सा हैं। कोरोना के उस दौर में जब तमाम कारोबार ठप हैं, तब रवींद्रन सफलता की नई ऊंचाईयां हासिल कर रहे हैं।

केरल के कन्नूर जिले के अझिकोड गांव में जन्मे रवींद्रन के माता-पिता भी पेशे से अध्यापक थे। इंजीनियरिंग ग्रैजुएट रवींद्रन ने कई साल तक शिपिंग कंपनी में काम करने के बाद गणित पढ़ाना शुरू किया था। वह छात्रों को कैट की तैयारी कराते थे। उनकी प्रतिभा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मामूली तैयारी के बाद भी उन्होंने कैट में 100 पर्सेंट स्कोर किया था।

उन्होंने पढ़ाने का भी नया ही तरीका निकाला और सैंकड़ों छात्रों को एक बड़े ऑडिटोरियम में पढ़ाते थे और सैटलाइट कॉम्युनिकेश के जरिए क्लासेज लेते थे। 2011 में उन्होंने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए थिंक ऐंड लर्न की स्थापना की थी और फिर 2015 में बायजू ऐप की शुरूआत की, जिसने उन्हें रातोंरात अरबपतियों की सूची में जगह दिला दिला दी।

Related Posts