July 7, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

खूब करते हैं नॉनस्टिक का इस्तमाल? जान लीजिये नुकसान

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

नॉनस्टिक बर्तनों की बाजार में धूम मची हुई है. नॉनस्टिक बर्तनों का इस्तेमाल करने से ऑयल कम लगता है, खाना जलता नहीं है. लेकिन ऐसे बर्तनों के इस्तेमाल से आपके स्वास्थ्य को कई प्रकार की गंभीर समस्याओं से जूझना भी पड़ सकता है. इन बर्तनों की नॉनस्टिक परत आपके स्वास्थ्य को बदहाल करने के लिए बहुत होती हैं.

नॉनस्टिक बर्तनों के नुकसान-

1-शरीर की इम्यून सिस्टम को नॉनस्टिक में बना भोजन बहुत कमजोर बना देता है. नॉन-स्टिक बर्तन से निकलने वाला परफ्लूरिनेटेड कम्पाउंड  शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है. इससे शरीर में तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं. ऐसे बर्तनों में खाना बनाने से व्यक्ति के शरीर में ऐसे तत्व पहुंच जाते हैं, जिससे कई प्रकार के कॉग्नीटिव होने का खतरा हो जाता है.

2-नॉन-स्टिक बर्तनों में खाना बनाने से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. लोहे या ऐल्युमिनियम के बर्तन में खाना बनाने से शरीर को ज्यादा से ज्यादा आयरन मिलता है.

3-नॉन-स्टिक बर्तन आपके लिवर को खराब कर सकता है. नॉन-स्टिक बर्तन से टॉक्सि फ्यूम्स निकलती हैं, जो पेट को खराब करती हैं. नॉन-स्टिक बर्तनों को बनाने में इस्तेमाल होने वाले ऑर्गेनिक कंपाउंड्स और डाइबिटीज में संबंध पाया गया है. यदि आपके घर में कोई सदस्य ऐसा है जिसे पहले से लीवर की समस्या है तो आपको अभी के अभी नॉन स्टिक बर्तनों का इस्तेमाल छोड़ देना चाहिए.

Related Posts