July 1, 2024     Select Language
KT Popular ऑन-ए-प्लेट

इस पराठे को खाते ही सिर्फ जुवान नहीं सेहत भी कहेगा वाह 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

सामग्री: दाल – 1 कटोरी (जो भी दाल रखी हो), चावल – 1 कटोरी, गेहूं का आटा – 2 कटोरी, नमक – स्वादानुसार (आधा छोटी चम्मच), जीरा – आधा छोटी चम्मच, तेल या घी – परांठे बनाने के लिये।

विधि: एक बर्तन में आटा छान कर इसमें नमक, जीरा और एक छोटी चम्मच तेल डाल कर मिला लें. इसमें दाल और चावल डालें और अच्छे से मिला लें. ज़रूरत के अनुसार पानी डालते हुए आटे को गूंठ लें. इसे 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें. इतने समय में आटा सैट हो जाएगा. अब आटे को हाथों से मसल कर चिकना कर लें. परांठे बनाने के लिए आटा तैयार है.

तवा गरम करें. आटे से थोडा़ सा आटा लेकर एक गोल लोई बनाएं. इसे सूखे आटे में लपेटें और फिर चकले पर 3 इंच के व्यास में गोल बेल लें. बेले परांठे पर थोडा़ सा तेल या घी लगाकर चिकना करें और परांठे को चारों तरफ़ से उठाकर इकठ्ठा करते हुए गोल करें. इसे अच्छे से बंद करके हाथों से दबाकर चपटा कर लें.

तैयार लोई को फिर से सूखे आटे में लपेटकर 6-8 इंच के व्यास में गोल और थोडा़ मोटा बेल लें. अब गरम तवे पर तोडा़ सा तेल डाल कर फ़ैलाएं और इस पर बेला हुआ परांठा डाल दें. परांठे के दोनों तरफ़ थोडा़-थोडा़ तेल लगा कर इसे मीडियम आंच पर पलटते हुए हल्का ब्राउन और खस्ता होने तक सेक लें. जब परांठा सिक जाए तो इसे प्लेट में रख लें.

दाल चावल के गरमा-गरम परांठों को दही, आचार, चटनी या पसंद की सब्ज़ी के साथ परोस कर सभी को खिलाएं. इन्हें गरम-गरम खाने का मज़ा ही कुछ और है.

Related Posts