June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

अगर आपके कान में भी है खुजली, तो ये रहे बेहतरीन उपाय जो आपको शर्मिंदा होने से बचाएंगे

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

गर आपको भी कान में बहुत ज्यादा खुजली चलती है जिस वजह से बार-बार कान में उंगली डालकर शर्मिंदा होना पड़ता है, तो इसे हल्के में न लें। कई बार अत्यधिक खुजली चलने पर लोग खतरनाक चीजों का इस्तेमाल भी कान की खुजली को शांत करने के लिए कर लेते हैं। जिससे कान में कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

आइए, जानते हैं कि क्यों चलती है कान में खुजली?
1 जब किसी व्यक्ति में अल्ट्रा सेंसिटिव न्यूरोलॉजिकल फाइबर्स होते हैं तो कानों में खुजली होती है। ये वे छोटे फाइबर होते हैं जो कानों की बाहरी परत बनाते हैं और सेसेंटिविटी बढ़ने से खुजली की समस्या हो सकती है।
2 माना जाता है कि शरीर के सबसे ज्यादा सेंसिटिव हिस्सों में से एक कान होते हैं। अगर ड्राय स्किन हो तब भी खुजली की समस्या हो सकती है।
आइए, अब जानते हैं कि खुजली की समस्या से छुटकारा दिलाने में कौन से घरेलू उपाय काम आ सकते हैं –
1 एलोवेरा : एलोवेरा में एंटी इन्फ्लैमेटेरी गुण होते है जो कानों की खुजली और सूखेपन को दूर करने में सहायक होता है। इसलिए कान में एलोवेरा जेल की 3-4 बूंदे डालें फिर कुछ सेकेंड तक सिर झुकाए रखें ताकि एलोवेरा जेल अच्छे से अंदर चले जाएं।
2 तेल : कई सारे तेल कानों की खुजली की समस्या से निजात दिलाने में इस्तेमाल किए जा सकते हैं जैसे आप नारियल तेल, ओलिव ऑयल भी कान में डाल सकते हैं।
3 लहसुन : लहसुन में एंटीबायोटिक और दर्द से राहत दिलाने वाले गुण मौजूद होते हैं। आप गर्म जैतून या तिल के तेल में एक कली लहसुन क्रश कर डाल दें। फिर लहसुन को निकालकर तेल को कान के बाहरी हिस्से में लगाएं। ऐसा करने से आराम मिलेगा।

Related Posts