June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

चेहरे में दिखे ये बदलाव तो हो सकते हैं इन 5 बीमारियों के संकेत

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
हते है कि चेहरा मन का आईना होता है लेकिन मन के साथ ही चेहरे से व्यक्ति की सेहत का अंदाजा भी लगाया जा सकता है। कई बार चेहरे में कुछ ऐसे बदलाव होते है जिन पर अगर ध्यान दें, तो अपनी सेहत समस्याओं को समय रहते पहचान सकते है। आइए, जानते हैं चेहरे के वे बदलाव जो शरीर में किसी चीज की कमी और बीमारियों का संकेत देते हैं –
1 रूखे-सूखे होंठ :रूखे-सूखे होंठ व त्वचा की अत्यधिक ड्रायनेस शरीर में पानी की कमी यानी कि डिहाइड्रेशन का संकेत हो सकता है। अगर आपके होंठ किसी भी मौसम में ड्राई रहते हैं तो डायबिटीज और हाइपोथाइरॉडिज्म की भी जांच कराएं।
2 ठोड़ी और होंठों के ऊपर बाल : कई महिलाओं की ठोड़ी और होंठो के ऊपर बाल होते हैं। माना जाता है कि ऐसा शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ने की वजह से होता है।
3 चेहरा पीला पड़ना : अगर आपके चेहरे की रंगत में बदलाव हो रहे हैं और चेहरा पीला पड़ने लगा है तो ये शरीर में खून की कमी का संकेत हो सकता है।
4 चेहरे पर लाल चकत्ते पड़ना : अगर शरीर व चेहरे पर लाल रंग के चकत्ते पड़े तो इसका मतलब आपको पेट संबंधी समस्या हो सकती है।
5 बालों का अधिक झड़ना : बालों का अधिक झड़ना वैसे तो इन दिनों आम समस्या बन गई है, लेकिन अगर सिर के बालों के साथ आइब्रो और पलकों के बाल भी झड़ रहे हैं, तो ऐसा अधिक तनाव या ऑटोइम्‍यून बीमारी के कारण हो सकता है।

 

Related Posts