June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

एससीओ के मंच सेे मोदी की चेतावनी से सहमे चीन और पाकिस्तान

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 8 देशों के शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के मंच से चीन और पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि सभी सदस्य देशों को एक दूसरे की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने मंच से द्विपक्षीय मुद्दों को उठाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया।

प्रधानमंत्री मोदी का यह बयान पूर्वी लद्दाख में चीन द्वारा भारत की जमीन पर अतिक्रमण की कोशिशों और पाकिस्तान के कश्मीर के मुद्दे को वैश्विक मंचों पर उठाने के प्रयासों के बीच आया है। गौरतलब है कि पाकिस्तान लगातार अपने यहां से भारत में आतंकवाद प्रायोजित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की अध्यक्षता में आज की वर्चुअल बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मंच साझा किया।

चीन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपसी संपर्क सहयोग को बढ़ावा देने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम एक दूसरे की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करें। दूसरी और पाकिस्तान को चेतावनी हुए प्रधानमंत्री ने कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एसीओ की बैठक में बार-बार अनावश्यक रूप से द्विपक्षीय मुद्दों को लाने का प्रयास किया जाता है। यह एससीओ चार्टर और शंघाई स्पिरिट के खिलाफ हैं. इस तरह के प्रयास एससीओ को परिभाषित करने वाली सर्वसम्मति और सहयोग की भावना के विपरीत है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के कठिन दौर में भारत की फार्मा उद्योग कंपनियों ने 150 से अधिक देशों में आवश्यक दवाएं भेजी है। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादक देश के रूप में भारत अपने उत्पादन और वितरण क्षमताओं का उपयोग कर इस संकट से निपटने में पूरी मानवता की सहायता करेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री ने विश्व के समक्ष आने वाली चुनौतियों का विशेषकर उल्लेख किया

Related Posts