July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

खीरा दिलाएगा एक दिन में पिम्पल्स से छुटकारा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

पिंपल्स यानि मुंहासे चेहरे की रौनक छीन लेते हैं.इससे बचने के लिए आप ढेरों जतन करने लगती हैं. कभी मेकअप छिपाती हैं, तो कभी महंगी क्रीम से उसे खत्म करने की कोशिश करती है, फिर भी केवल एक दिन में पिंपल्स से छुटकारा पाना मुश्किल है. लेकिन कुछ घरेलू टिप्स को अपनाकर आप आसानी से एक दिन में पिंपल्स से निजात पा सकते हैं.

1-नींबू आपकी स्किन के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए कॉटन को नींबू के रस में भिगोकर पिंपल्स पर लगाएं और रात भर छोड़ दें. सुबह उठकर चेहरा धो लें. ध्यान रहेंए नींबू का रस लगाने से थोड़ी सी जलन होगीए लेकिन कुछ मिनटों में यह ठीक हो जाएगी.

2-तुलसी की पत्तियां प्राकृतिक उपचार के रूप में काम में ली जाती है. पिंपल्स रिमूव करने में भी यह बहुत फायदेमंद हैं. कुछ तुलसी की पत्तियां लें और 20 मिनट के लिए उन्हें गर्म पानी में भीगो दें. फिर सोने से पहले एक कॉटन बॉल की मदद से इससे अपने चेहरे को साफ करें और पिंपल्स वाली जगह लगाएं. रात भर रखने से सूख जाएगा और सुबह उठकर चेहरा धो लें. आपको एक ही रात में फर्क दिखने लगेगा.

3-खीरे को मिक्सी में पीस लें और उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. 15.20 मिनट बाद जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे बैक्टीरिया और धूल. मिट्टी साफ हो जाएगी और पिंपल्स पर भी असर दिखने लगेगा.

Related Posts