May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

गर्भनिरोधक गोलियों के फायदे के साथ है साइड इफेक्ट्स भी 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

र्भनिरोधक गोलियां परिवार नियोजन और अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका मानी जाती हैं। यह छोटी गोलियां बड़े काम की होती हैं। गर्भनिरोधक गोलियों के कुछ फायदे भी है जैसे कि मासिकधर्म चक्र नियंत्रित रहता है, पीरियड्स के दर्द को कम करने में सहायक होता है, मुंहासे और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं दूर होती है। हालांकि हर दवाई की तरह इसके भी कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं।

साइड इफेक्ट्स के अलावा इन गोलियों को कुछ खास परिस्थितियों में ना खाने की भी सलाद दी जाती है। कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स जो कॉमन है उनके बारे में जानते हैं। गर्भनिरोधक गोलियों के प्रयोग से उलटी और चक्कर आना भी सामान्य माना जाता है। यह गोलियां हमारे हार्मोंस बैलेंस को प्रभावित करती हैं जिस कारण यह समस्या आती है। गर्भनिरोधक गोलियों में एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा अधिक होती है जो अगर शरीर में एक तय मात्रा से अधिक हो जाए तो महिलाओं में स्तन से जुड़ी समस्याएं पैदा करता है।

गर्भनिरोधक गोलियों में मौजूद प्रोजेस्टेरॉन और एस्ट्रोजन हार्मोन के साइड इफेक्ट से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है और स्त्रियों का वजन बढ़ जाता है। इसके अलावा आंखों के आगे धुंधलापन आना, बांहों तथा टांगों में कमजोरी, छाती में तेज दर्द और सांस लेने में कठिनाई जैसे साइड इफेक्ट्स भी कई बार देखे जाते हैं।

Related Posts