July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

करोड़पति बना सकता है दीमक के ढ़ेर, क्योंकि …  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कड़ी के सामान में अक्सर लग जाने वाली दीमक उसको खोखला कर पूरी तरह नष्ट कर देती है। इसलिये घर को दीमक के प्रकोप से बचाने के लिये हरसंभव प्रयास किए जाते हैं। लेकिन हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार दीमक के ढ़ेर के नीचे सोने की खान भी हो सकती है।

शोध पत्रिका जियोलॉजी में प्रकाशित शोध के अनुसार सोने की खान का पता लगाने के लिए वहां पर मौजूद दीमक, मिट्टी और बबूल के पत्तों जैसे पहलुओं पर ध्यान देना जरूरी है। आस्ट्रेलियन कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च आगेर्नाइजेशन के रवि आनंद की अुगवाई में आस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने पश्चिमी आस्ट्रेलिया में कलगूली के पास सोने की एक खदान के सैंकडों अवसादों, मिट्टी तथा बबूल के पत्तों के नमूनों का विश्लेषण किया।

शोधकर्ताओं के मुताबिक आर्द्रता वाले स्थानों पर जीवाश्मों के सडऩे से सोना मिलता है। उनका यह भी कहना है कि जिन इलाकों में सोना मिल रहा है, यह इस बात की भी द्योतक हो सकता है कि वहां गहराई में खुदाई करने पर अधिक सोना मिल सकता है। शोध से ये बात सामने आयी है कि बबूल के पेड़, दीमक बंजर जमीन में तेजी से विकसित होते हैं और सोने की खाने ऐसी ही जगहों पर पायी जाती हैं।

Related Posts