October 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

ओबामा ने खोला रामायण एवं महाभारत से जुड़े खुद के यह राज

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

मेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का बचपन रामायण और महाभारत के साथ गुजरा है। ज हाँ खुद ओबामा ने इस राज को खला है।  उन्होंने कहा कि वह बचपन में इंडोनेशिया में गुजारे वर्षों के दौरान हिंदू महाकाव्यों रामायण एवं महाभारत की कथायें सुना करते थे, इसलिए उनके मन में भारत के लिए हमेशा विशेष स्थान रहा है। ओबामा ने ए प्रोमिज्ड लैंड नामक अपनी पुस्तक में भारत के प्रति आकर्षण के बारे में लिखा है। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि यह भारत का आकार है, जो आकर्षित करता है।

उन्होंने कहा कि जहां दुनिया की जनसंख्या का छठा हिस्सा रहता है, जहां करीब दो हजार विभिन्न जातीय समुदाय रहते हैं और जहां सात सौ से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं। ओबामा ने बताया कि उन्होंने 2010 में राष्ट्रपति के रूप में भारत की यात्रा की थी और वह इससे पहले कभी भारत नहीं गए थे। उन्होंने कहा कि लेकिन इस देश का मेरी कल्पना में हमेशा विशेष स्थान रहा।

ओबामा ने कहा कि इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि इंडोनेशिया में अपने बचपन का कुछ हिस्सा मैंने हिंदू महाकाव्यों रामायण और महाभारत की कथाएं सुनते हुए बिताया या इसका कारण पूर्वी धर्मों में मेरी रुचि हो सकती है या इसका कारण कॉलेज के मेरे पाकिस्तानी एवं भारतीय मित्रों का समूह है, जिन्होंने मुझे दाल और कीमा बनाना सिखाया और मुझे बॉलीवुड की फिल्में दिखाईं।

ए प्रोमिज्ड लैंड में ओबामा ने 2008 के चुनाव प्रचार अभियान से लेकर राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले कार्यकाल के अंत में एबटाबाद पाकिस्तान में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारने के अभियान तक की अपनी यात्रा का विवरण दिया है। इस किताब का दूसरा भाग भी आएगा।

Related Posts