June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

जरूर जाने आपकी महिला साथी के शरीर में हो रहे इन बदलावों के बारे में

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

हिलाए अक्सर घरेलु कामकाज और बाहरी प्रोफेशन में तालमेल बैठने के चलते अपनी सेहत पर सही तरीके से ध्यान नहीं दे पाती है. ऐसे में उनकरे पुरुष साथी का यह फ़र्ज़ बनता है की वह अपनी पार्टनर के शरीर में होने वाले बदलावों पर ध्यान रख कर उनकी हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करे.

– अपनी महिला साथी के ब्रैस्ट में इटचिंग,सवेल्लिंग और गठान जैसी किसी भी तरह के बदलाव को सीरियसली ले. यह ब्रैस्ट कैंसर होने के सिम्पटम्स हो सकते है.

– अगर आपकी महिला साथी के वेजिनल डिस्चार्ज के कलर में किसी तरह का बदलाव आ रहा है तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करे. इसका पीला या हरा रंग का होना महिलाओ के लिए काफी हानिकारक होता है.

– महिलाओ को ज्यादा वाक के चलते पैर के नीचले हिस्से में दर्द होता है. जो लंबे समय तक रहने से ब्लड क्लॉट जैसी समस्याए हो सकती है.

– महिलाओ को पुरुषो के मुकाबले ज्यादा तनाव रहता है. जिस वजह से उनके शारीरक मेटाबोलिज्म पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जिससे महिलाओ के वजन में भारी इजाफा होता है.

– महिलाओ के होंठ पिंक की जगह डार्क या लाइट होने लगे. यह यह सॉफ्ट होने की जगह ड्राई हो जाए. तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे. यह लिवर संबंधी समस्या का संकेत हो सकता है.

Related Posts