July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

एंटीबायटिक्स दवा के साथ कभी न पिए दूध

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

क्या आप जानते हैं कि कई ऐसी दवाइयां है जिनके साथ इन चीजों के सेवन से सेहत पर बुरा असर होने लगता है. जीं हां अगर दवाओं का सेवन खाने की गलत चीजों के साथ किया जाये तो न केवल दवाएं बेअसर हो जाती है बल्कि यह सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकती है. आइए जानें कौन सी खाने-पीने की चीजों को किन-किन प्रकार की दवाइयों के साथ मिक्स नहीं करना चाहिये.

1-अगर आप एंटीकोअगुलांट्स  यानी ब्लड को पतला करने वाली दवा का सेवन करते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से बचें. क्योंकि हरी-पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ‘के’ होता है जिससे ब्लड जमने लगता है. वारफ़रिन नामक दवा विटामिन ‘के’ से बचाने का काम करती है, लेकिन अगर आप दवा खाने के तुरंत बाद हरी सब्जियां खाते हैं तो दवा अपना काम करना बंद कर देती है.

2-कफ सीरप के साथ विटामिन सी युक्त आहार से बचना चाहिए. क्योंकि दवा के साथ संतरे का जूस लेने से मतिभ्रम या चक्कर आ सकते हैं. फल का असर आपके शरीर में 24 घंटों तक बना रहता है, इसलिये कफ सीरप के सेवन के द्वारा नींबू या संतरे के सेवन से दूर रहें.

3-अगर आप एंटीबायोटिक दवाएं खाते हैं तो दूध ना पियें. दवा के साथ दूध पीने से यह दवाइयां शरीर में ठीक प्रकार से घुल नहीं पाती और इनके साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं. इसलिए दवाइयों को खाना खाने के एक घंटे पहले या खाना खाने के दो घंटे के बाद पानी के साथ लेना चाहिए. इसके अलावा अस्थमा की दवा के साथ कॉफी के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि दवा को कॉफी के साथ लेने से घबराहट, उत्तेजना और धड़कन बढ़ जाती है.

Related Posts