June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

हाजमे में हो रही गड़बड़ी तो अपनाएं ये 4 खास exercisesकोलकाता टाइम्स : अधिकांश लोगों को कभी न कभी पेट संबंधी समस्या जरूर हुई होगी जैसे अपज, गैस, एसिडिटी आदि। ऐसे में कई घरेलू नुस्खे और दवाएं तो काम आती ही है, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि कुछ ऐसी एक्सरसाइज भी है, जो पाचन संबंधी कई समस्याओं को दूर कर सकती हैं। 1 साइकिलिंग-साइकिलिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे करने से कई सेहत फायदे होते है। उन्हीं फायदों में से एक है डाइजेस्टिव सिस्टम का सही तरीके से काम करना। साइकिलिंग करने से न केवल स्टेमिना बढ़ता है बल्कि वजन कम होता है और साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। 2 गहरी सांसें लें- गहरी सांसें लेना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसा करने से सीने में जलन और भारीपन की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए बस आपको सीधे बैठकर गहरी सांसें लेनी है, इससे आपका तनाव भी कम होगा। 3 तेज गति से चलें- रोजाना सिर्फ 30 से 45 मिनट तेज गति से चलना भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इससे न केवल डाइजेशन ठीक रहने में मदद मिलती है बल्कि वजन कम करने में भी मदद मिलती है।4 क्रंचेस- क्रंचेस करने से पेट की मांसपेशियों पर काफी जोर पड़ता है जिससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है और बेहतर तरह से काम करता है। क्रंचेस कई प्रकार के होते हैं जिनमें से आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कोई भी एक चुन सकते हैं।

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
धिकांश लोगों को कभी न कभी पेट संबंधी समस्या जरूर हुई होगी जैसे अपज, गैस, एसिडिटी आदि। ऐसे में कई घरेलू नुस्खे और दवाएं तो काम आती ही है, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि कुछ ऐसी एक्सरसाइज भी है, जो पाचन संबंधी कई समस्याओं को दूर कर सकती हैं।
1 साइकिलिंग- साइकिलिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे करने से कई सेहत फायदे होते है। उन्हीं फायदों में से एक है डाइजेस्टिव सिस्टम का सही तरीके से काम करना। साइकिलिंग करने से न केवल स्टेमिना बढ़ता है बल्कि वजन कम होता है और साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।
2 गहरी सांसें लें- गहरी सांसें लेना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसा करने से सीने में जलन और भारीपन की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए बस आपको सीधे बैठकर गहरी सांसें लेनी है, इससे आपका तनाव भी कम होगा।
3 तेज गति से चलें- रोजाना सिर्फ 30 से 45 मिनट तेज गति से चलना भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इससे न केवल डाइजेशन ठीक रहने में मदद मिलती है बल्कि
वजन कम करने में भी मदद मिलती है।
4 क्रंचेस- क्रंचेस करने से पेट की मांसपेशियों पर काफी जोर पड़ता है जिससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है और बेहतर तरह से काम करता है। क्रंचेस कई प्रकार के होते हैं जिनमें से आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कोई भी एक चुन सकते हैं।

Related Posts