July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

इन 30 करोड़ को वैक्सीन देने इमरजेंसी में बनेंगे वैक्सीन बूथ

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कोरोना से निपटने के लिए भले ही अभी किसी दवा को केंद्र सरकार की ओर से मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन दिए जाने की तैयारी की जा रही है। यूं तो हर देशवासी को कोरोना से बचाव के लिए टीका लगाए जाने की योजना है, लेकिन सबसे पहले 30 करोड़ लोगों को टीका लगेगा। इसे भारत में 30 करोड़ लोगों को प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले हेल्‍थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और सीनियर सिटिजंस को वैक्‍सीन देने की तैयारी है। वैक्सीनेशन के लिए नीति आयोग की तरफ सुझाए गए प्‍लान के तहत चुनावों में जिस तरह पोलिंग बूथ बनाए जाते हैं, वैसे ही वैक्सीन बूथ बनाकर लोगों को वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी।

दरअसल मंगलवार को केंद्र सरकार की ओर से राज्यों को इसके लिए तैयारी करने को कहा गया है। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने मुख्यमंत्रियों को एक प्रजेंटेशन देते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए पोलिंग बूथ की तरह टीमों का गठन होगा और ब्लॉक लेवल पर रणनीति तैयार की जाएगी. पॉल ने कहा कि सरकारी एवं निजी डॉक्टरों को इस अभियान में विशेष जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके अलावा जनभागीदारी के लिए भी प्रयास किए जाएंगे और उन्हें उचित प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेजेंटेशन में चार राज्यों, दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल और राजस्थान को इसके लिए तैयारी करने को कहा है। क्योंकि पिछले एक सप्ताह में इन राज्यों हाई पॉजिटिविटी रेट और मौतों को सबसे बड़ी चिंता बताया गया हैं।

Related Posts