July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पाकिस्तान को ओआईसी का झटका, मीटिंग में कश्मीर मुद्दे को कहा ना   

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

मेशा कश्मीर मुद्दे का राग अलापने वाले पाकिस्तान को एक बार फिर से बड़ा झटका लगा है। दरअसल ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन के विदेश मंत्रियों की बैठक में कश्मीर मुद्दा शामिल ही नहीं है।

इसके साथ ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की भी किरकिरी हुई है, जिनके ऑफिस ने बुधवार को बयान जारी कर ऐलान कर डाला था कि वह मुस्लिमों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं, जिनमें जम्मू-कश्मीर विवाद शामिल है।

बाद में ओआईसी ने आधिकारिक बयान जारी किए जिनमें कश्मीर मुद्दे का कोई जिक्र ही नहीं था। ओआईसी के सेक्रटरी जनरल यूरुफ अल-ओथाईमीन के हवाले से कहा गया है कि विदेश मंत्रियों की बैठक आतंकवाद के खिलाफ शांति और विकास के लिए एकजुट।

इसमें यह भी कहा गया है कि फिलिस्तीन, हिंसा के खिलाफ जंग, कट्टरवाद और आतंकवाद, इस्लामोनफोबिया और धर्म के अपमान के अलावा काउंसिल मुस्लिम अल्पसंख्यकों और गैर-सदस्य देशों के हालात, इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में रोहिंग्याओं के लिए फंड जुटाना जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी।

वहीं पाक विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया था कि कुरैशी पिछले साल अगस्त 2019 में आर्टिकल 370 हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर में खराब मानवाधिकार और मानवीय हालात पर चर्चा करेंगे. गौरतलब है कि पाकिस्तान के सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के साथ पहले से रिश्ते तनावपूर्ण हैं. यहां तक कि सऊदी अरब तो पाकिस्तान को दिया 3 अरब डॉलर का कर्ज वापस मांग चुका है। वहीं यूएई ने पाकिस्तान समेत कई देशों के नागरिकों को वीजा देना रोक दिया है।

Related Posts