July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

हरे प्याज से करे शुगर लेवल को कण्ट्रोल

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

रे प्याज में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी2 भरपूर पाए जाते हैं. इसके अलावा ये थायमीन और विटामिन के का भी एक अच्छा स्त्रोत है. जानिए, हरे प्याज खाने के बेमिसाल फायदे:

1-सर्दी-जुकाम में राहत के लिए स्प्रिंग अनियन का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. ये श्वसन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है.

2-हाल में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, हरे प्याज में मिलने वाला सल्फर ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है. ये इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखता है.

3-हरे प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है. इसके सेवन से विभिन्न प्रकार के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

4-स्प्रिंग अनियन में पाया जाने वाला सल्फर फंगस और दूसरे संक्रमण को होने से रोकता है. रक्त का थक्का जमाने के लिए भी आवश्यक विटामिन के इसमें भरपूर मात्रा में होता है.

5-इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट डीएनए को नुकसान पहुंचने से रोकते हैं.इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है .जिससे दिल की बीमारिया होने का खतरा कम हो जाता है  . इसके अलावा सल्फर धमनियों से जुड़ी समस्याओं से बचाव में सहायक साबित होता है.

Related Posts