September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ब्लड ग्रुप जब बन अजय परेशानी की वजह

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कुछ ब्लड ग्रुप के व्यक्तियों में कुछ विशेष बीमारियों का उच्च जोखिम हो सकता है.’ओ’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में हृदय रोग का जोखिम कम होता है. लेकिन इन लोगों में पेट के अल्सर के विकास का उच्च जोखिम होता है. ‘ए’ टाइप ब्लड ग्रुप वाले लोगों में सूक्ष्म संक्रमण का उच्च जोखिम होता है, लेकिन इस ब्लड ग्रुप वाली महिलाओं में प्रजनन क्षमता अच्छी होती है. एक अन्य शोध में पाया गया कि टाइप ‘एबी’ और ‘ए’ वाले लोगों में अग्नाशय के कैंसर के विकसित होने का खतरा अधिक होता है.

1-‘एबी’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में ज्यादा सोचने और याददाश्त कमजोर होने की समस्या ज्यादा होती है. इससे भविष्य में उन्हें अन्य रक्त समूहों वाले लोगों की अपेक्षा मनोभ्रंश होने का खतरा भी ज्यादा रहता है.

-2-‘ओ’ नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले लोगो को हृदय रोग के उच्च जोखिम पर पाया. लेकिन ‘एबी’ प्रकार के ब्लड ग्रुप में ओ प्रकार के लोगों की तुलना में 23 प्रतिशत अधिक पाया गया.

3-‘ए’ और ‘बी’ एंटीजन बैक्टीरिया को पनपने में मदद करते हैं. ‘ए’ ब्लड ग्रुप के लोगों में लाल रक्त कोशिकाओं की सतह पर कोई एंटीजन नहीं होता है इसलिए वह किसी को भी ब्लड डोनेट कर सकते हैं.

4-‘ए’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों के शरीर में कोर्टिसोल, तनाव हार्मोंन का उच्च स्तर, तनावपूर्ण स्थितियों की प्रतिक्रिया में इसका और अधिक उत्पादन करते हैं. तनाव को कम करने वाली एक्सरसाइज जैसे ताई ची और योग तनाव को कम करने में बहुत फायदेमंद हो सकती है.

Related Posts