July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

China के खिलाफ Afghanistan की दहाड़, माफी मांगो या झेलो कार्रवाई

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया में अपना दबदबा बढ़ाने में जुटा चीन अब भारत-अमेरिका ही नहीं बल्कि सभी देशों में जासूसी नेटवर्क को विस्तार दे रहा है। उसके पड़ोसी देश अफगानिस्तान में भी अब चीन के जासूसी नेटवर्क का खुलासा हुआ है। काबुल पुलिस ने छापा मारकर देश में खुफिया सूचनाएं इकट्ठी कर रहे चीन के 10 जासूसों को गिरफ्तार किया है।

सूत्रों के मुताबिक अफगानिस्तान के National Directorate of Security (NDS) ने जासूसी और आतंकी गतिविधियां करने पर 10 दिसंबर को चीन के 10 लोगों को पकड़ा। पकड़े गए सभी लोग चीन की खुफिया एजेंसी के लिए काम कर रहे थे।  इनमें से 2 लोग आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के संपर्क में थे। हक्कानी नेटवर्क को तालिबान का खूंखार चेहरा माना जाता रहा है।

उधर जासूसी नेटवर्क का खुलासा होने के बाद अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच की निगरानी का जिम्मा प्रथम उपराष्ट्रपति को सौंप दिया है।

अमरुल्लाह सालेह ने काबुल में तैनात चीनी राजदूत Wang Yu से मुलाकात कर उन्हें चीनी नागरिकों के हिरासत में लिए जाने की जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक Amrullah Saleh ने चीनी राजदूत से कहा कि यदि चीन इस मामले में माफी मांग लेता है तो वह उसके नागरिकों को क्षमादान दे सकता है। ऐसा न करने पर उनका देश आरोपियों के खिलाफ आपराधिक जांच की कार्रवाई करेगा।

Related Posts