June 23, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

च्‍यूइंग के आदि हैं तो पेट में जाने के नुकसान जरूर जानें 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
क्सर लोग च्यूइंग गम चबाने का शौक रखते हैं। बच्चे से लेकर बड़ों तक, हर कोई च्यूइंग गम चबाते दिख जाएगा। कई तो इसे सिर्फ फैशन और स्टाइल के लिए भी चबाते है। हालांकि इसे चबाने के कई फायदे भी हैं, जैसे की यह वजन घटाने में, मूड ठीक करने में कारगार है। लेकिन वहीं कई बार आप गलती से इसे निगल भी लेते हैं और फिर टेंशन में आ जाते हैं क्योंकि यह कहावत बहुत प्रचलित है कि च्युंगम चबाते वक्त अगर गलती से आपने च्युंगम निगल लिया तो यह आपके पेट में अगले सात सालों तक रहेगी। खैर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दरअसल न्यूयॉर्क के लेंगोन मेडिकल सेंटर द्वारा किये गये शोध के अनुसार अगर च्यूइंग गम गलती से पेट में चला जाये तो घबरायें नहीं। यह खाने की तरह पच जाता है लेकिन इसमें थोड़ा वक्त लगता है।
क्या होता है असर?
च्यूइंग गम चबाने के दौरान अगर आप इसे गलती से निगल लेते हैं तो घबरायें नहीं और न ही परेशान हों। क्योंकि दूसरे आहारों की तरह यह भी पच जाता है, लेकिन इसे पचाने में थोड़ा अधिक समय लगता है। दरअसल हमारे पाचन तंत्र में एसिड और एंजाइम्स होते हैं जो च्यूइंग गम को पचाने में मदद करते हैं। कितना समय लगता है? जैसा कि हम जानते है कि सामान्य खाना खाने के बाद कुछ ही घंटों में पच जाता है। लेकिन जब आप च्यूइंग गम निगल लेते हैं तो यह सामान्य खाने की तरह आसानी से कुछ घंटों में नहीं पचता बल्कि इसे पचने में दो से तीन दिन का समय लगता है।
ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी का पाचन तंत्र एक जैसा नहीं होता इसलिए कुछ के पेट में यह दो दिन में ही पच जाता है और किसी को पचाने में इसे तीन दिन भी लग सकते हैं। तो अगर आपने या बच्चे ने गलती से च्यूइंग गम निगल लिया है तो परेशान न हों, यह अपने आप बाहर निकल जायेगा। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप चिकित्सक की सलाह भी ले सकते हैं।

Related Posts