July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

विदेश नहीं भारत में ही साल भर के लिए किराए पर मिलती है पत्नी

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

मारे देश में कई ऐसे रीति रिवाज है जिनके बारे में हमें आज तक पता नहीं होगा, लेकिन जब जानते हैं तो हैरान रह जाते हैं. भारत में ऐसे रिवाज हैं जिनके बारे में सुनकर हमें यकीन नहीं होता है लेकिन वो होते हैं. आज हम आपको भारत की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहां पर किराए में पत्निया मिलती हैं आप उनको साल भर, एक दिन या फिर कुछ देर के लिए भी किराए पर ले सकते हैं. शायद आपको यकीन नहीं होगा कि यह एक रिवाज है. ये सब आपने विदेशों में ही सुना होगा लेकिन हमारा देश भी कुछ ऐसा ही है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के शिवपुरी नाम के स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर ‘धड़ीचा प्रथा’ काफी प्रचलित है. बताया जा रहा है कि यहां पर हर साल इस जगह पर एक मंडी लगाई जाती है. जहां लड़कियों को किराए पर देने की प्रथा है. इस मंडी में आने के बाद में आप करीब एक साल के लिए किसी भी लड़की को अपनी पत्नी बना सकते हें और बाद में उसे छोड़ सकते हैं. लेकिन इसके लिया आपको समय के अनुसार कीमत भी चुकानी होगी.

इन लड़कियों की कीमत 15,000 से 25,000 तक होती है. सबसे हैरानी की बात यह है कि इस प्रथा में महिलाओं के घरवाले अपनी खुशी से साल भर के लिए किसी अन्य पुरुष के साथ अपनी लड़की को भेज देते हैं. बता दें कि इसके लिए लड़का 100 के स्टाम्प पर उसके साथ रहने के समय को लिखता है कि उसे कितने समय के लिए उसके साथ रहना है. वाकई बहुत ही अजीब प्रथा है और अजीब कानून भी.

Related Posts