June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

घर पर ब्लड शुगर चेक करते हुए सावधान, वरना हो सकता है नुकसान

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

गर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो आपको समय-समय पर अपना ब्लड शुगर चेक करना पड़ता है। जिससे कि आप अपनी डाइट, लाइफस्टाइल और दवाओं को ठीक ढंग से फॉलो कर सके। इतना नहीं अगर आपका ब्लड शुगर बढ़ा हैं तो इसे चेक आसानी से दवाओं या घरेलू उपायों के द्वारा समय रहते कंट्रोल कर सकते हैं। आज के समय में ब्लड शुगर हर कोई घर में ही चेक कर लेता है। आमतौर पर ब्लड शुगर चेक करने के लिए ग्लूकोमीटर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारी जरा सी गलती शुगर ब्‍लड को ठीक ढंग से माक पाने में असमर्थ हो जाता है। जिससे कि वह ज्यादा या फिर कम हो जाती है। अगर आपके साथ हमेशा ऐसा ही होता हैं तो चेक करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। इससे आपका ब्लड शुगर हमेशा सही आएगा।

भोजन करने के बाद ब्लड शुगर लेवल की जांच

अगर आप खाने के तुरंत बाद अपना ब्लड शुगर चेक करते हैं, तो आपका ब्लड शुगर हमेशा बढ़ा हुआ आ सकता है। इसलिए कभी भी आपको खाना, नाश्ता या कोई भारी चीज खाने के बाद तुरंत ब्लड शुगर नहीं चेक करना चाहिए। आप हमेशा खाने के 2-3 घंटे बाद ही ब्लड शुगर चेक करें।

सुई चुभाने का समय

आपके ब्लड शुगर लेवल की जांच के परिणाम अधिक सटीक पाने के लिए, दिन के समय के दौरान टेस्ट का प्रयास करने के लिए आदर्श है। समय के अनुसार बहुत सारे पर्यावरणीय और शारीरिक कारक बदलते हैं। इसलिए भी शुगर लेवल का पर समय का भी असर होता है।

उंगली पर सुई चुभाना

सबसे आम गलती ब्लड शुगर टेस्ट के लिए एक ही उंगली का उपयोग हर दिन, बार-बार होता है। ऐसा करने से आपको दर्द हो सकता है या मामूली चोट भी लग सकती है। इस प्रकार रक्त शर्करा के स्तर के परीक्षण के लिए एक ही उंगली पर बार-बार टेस्ट नहीं करना चाहिए। उंगलियां बदलते रहें।

एक सुई का बार-बार इस्तेमाल करना

पांच से छह बार टेस्ट करने के लिए एक ही सुई का उपयोग करने या यहां तक कि लंबी अवधि के लिए इसे बदलने से बचने के लिए एक खतरनाक आदत देखी गई है। लोग अक्सर एक ही सुई का इस्तेमाल करते हैं जो खतरनाक है। यह संक्रमण की संभावना को कई गुना बढ़ा सकता है। उचित सुरक्षा उपायों के साथ चुभन के बाद सुई को फेंकना सही है।

सुई की गहराई

टेस्ट के लिए उपयोग किए जाने वाले लांसिंग उपकरण, सुई की गहराई के साथ आते हैं जिन्हें आपकी उंगलियों पर त्वचा की मोटाई के अनुसार बदला जा सकता है। एक सुनिश्चित करें कि उचित चुभन पाने के लिए सुई को 3-4 के बीच निर्धारित जाए।

सैनिटाइजेशन

चुभन वाले क्षेत्र को साफ रखें। आप जिस उंगली से टेस्ट करने जा रहे हैं उसे हमेशा साफ करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप उंगली को साफ कर लेते हैं तो चुभने की जल्दी नहीं रहती है। चुभन से पहले त्वचा की सतह से वाष्पित होने के लिए स्प्रित का इंतजार करें।

शुगर लेवल के बीच वेरिएशन

ब्लड शुगर लेवल के ग्लूकोमीटर और टेस्ट की रीडिंग के बीच एक स्वीकार्य भिन्नता है। इसलिए अगर सभी संभावित मानदंडों का पालन करने के बाद भी अगर रीडिंग में कोई अंतर है तो घबराएं नहीं

ग्लूकोमीटर खरीद जा रहे हैं तो

अगर आप ग्लूकोमीटर खरीदने जा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करे। क्यों कि मार्केट में आपको कई तरह के प्रोडक्ट मिल जाएगा लेकिन वह किसना सही ये कहना थोड़ा मुश्किल होगा। इसलिए डॉक्टर से बात करते उनसे अच्छा और सही गुणवत्ता वाले उपकरण का इस्तेमाल करे

Related Posts