July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

चौकाने वाला रिसर्च : गांजे की कश और टल सकता है कोरोना से मौत का खतरा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया भर के वैज्ञानिक इस समय कोरोना संक्रमण से बचाव और उसका इलाज ढूंढने में जुटे हुए हैं। इस बीच एक कनाडा की एक यूनिवर्सिटी ने दावा किया है कि गांजे के इस्तेमाल से कोरोना वायरस के प्रति सबसे अधिक खतरे में रहने वाले आयुवर्ग के लोगों और गंभीर बीमारों को मौत से बचाया जा सकता है।

इस रिसर्च के अनुसार शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए गांजा इस्तेमाल में लाया जा सकता है।  कोरोना वायरस से गंभीर रूप से बीमार लोगों पर गांजा से मिले तत्वों का इस्तेमाल शुरू किया जा सकता है।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा की लेथब्रिज यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च टीम ने दावा किया है कि इम्यून सिस्टम में खराबी की वजह से ‘साइटोकाइन स्टॉर्म’ नाम की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इसमें वायरस के साथ-साथ शरीर के स्वस्थ सेल्स भी शिकार बन जाते हैं।

कोविड के कई गंभीर मामलों में यही मौत की वजह भी बनता है। गांजे के पेड़ से मिले तत्व साइटोकाइन स्टॉर्म को रोक सकते हैं. उन्हें ऐसे स्ट्रेन मिले हैं जो इसे पैदा करने में मदद करने वाले दो केमिकल्स interleukin-6 (IL-6) और tumour necrosis factor alpha (TNF-a) की मात्रा को कम कर सकते हैं।

बता दें कि महामारी की शुरुआत में ही मेडिकल जगत साइटोकाइन स्टॉर्म को रोकने के तरीके खोजने में जुट गया था। रिसर्चर्स ने गांजे के 200 से ज्यादा स्ट्रेन्स को देखने के बाद 7 पर स्टडी की।

Related Posts