June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

मोटापा कम करने के लिए इस राज्य में बच्चों को दी जा रही है शिक्षा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनियाभर के लोगों की आज के समय में सबसे बड़ी समस्या अगर कोई है तो वो है मोटापा. जी हाँ.. हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान हैं. लेकिन अब एक राज्य की सरकार ने छात्र-छात्राओं में मोटापे के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए इस बारे में एक अध्याय शामिल करने का फैसला किया है. जी हाँ… हम बात कर रहे हैं पश्चिम बंगाल सरकार की जहां पर ये पहल की गई है.

सूत्रों की माने तो यह पाठ्यक्रम प्राथमिक स्तर से शुरू किया गया और इसके लिए जरूरी धनराशि सरकार ने जारी कर दी है. इस बारे में शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी. सूत्रों की माने तो उक्त पाठ्यक्रम में मोटापा और दूसरी बीमारियां रोकने के उपायों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी और इसके साथ ही इसमें स्वस्थ खान-पान के बारे में भी बताया जाएगा.

जी हाँ… साथ ही यहाँ पर शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे अपने छात्रों को यह सिखा सकें. सुनने में आया है है कि विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में रक्तचाप, शुगर और शरीर के वजन पर नियमित निगाह रखने की अहमियत की भी जानकारी दी जाएगी. सरकार के ऐसा मकसद सभी विद्यार्थियों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करना है.

Related Posts