September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सफ़ेद  परेशान, बथुआ इस्तेमाल किया क्या ?

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

फेद दाग एक तरह का त्वचा रोग है जो किसी एलर्जी या त्वचा की समस्या के कारण होता है. कई बार ये आनुवांशिक भी होता है. दुनिया के दो प्रतिशत लोग इस समस्या से ग्रस्त हैं और भारत में चार प्रतिशत तक लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. इन घरेलू उपायों में इस समस्या का समाधान छुपा है –

1-नीम की पत्तियां और फल कई प्रकार के रोगों के लिए फलदायक है. नीम के पत्ती को पीसकर उसका पेस्ट बनाये और उसे दाग वाले जगह में एक महीने तक लगायें. साथ ही नीम के फल को रोज खायें और नीम के पत्तों का जूस पिएं. इससे खून साफ होगा और सफेद दाग के साथ त्वचा की सारे रोग खत्म हो जाएंगे.

2-कई बार लोग मल-मूत्र को रोक कर रखते हैं. जो कि बहुत गलत है. इससे शरीर के अंदर अपशिष्ट पदार्थों का जमावड़ा बन जाता है जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए हमेशा शरीर के विषैले तत्व को बाहर निकालें और शरीर को शुद्ध रखें.

3-ज्यादा से ज्यादा अपने खाने में बथुआ शामिल करें. रोज बथुआ उबाल कर उसके पानी से शरीर के सफेद दाग को धोयें. कच्चे बथुआ का रस दो कप निकाल कर, उसमें आधा कप तिल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर पकायें. जब केवल तेल रह जाये तो उसे उतार ले. अब इसे रोज दाग में लगायें.

4-रोजाना अदरक का जूस पीएं और अदरक के एक टुकड़े को खाली पेट चबाएं. साथ ही अदरक को पीसकर सफेद त्वचा पर लगाएं.

Related Posts