July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

अजूबा: 2 इंच काटने के बाद भी बढ़ती ही जा रही है इस बच्चे की जीभ

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

मेरिका में तीन साल का बच्चा ओवेन थॉमस एक बेहद दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है. इसे Beckwith-Wiedemann सिंड्रोम (बीडब्ल्यूएस) कहा जाता है। ये एक ऐसी कंडीशन है जब शरीर के कुछ अंगों में काफी ज्यादा ग्रोथ होने लगती है। ये कंडीशन 15 हजार में से एक बच्चे को प्रभावित करती है. इस केस में ओवेन की जीभ जन्म से ही बढ़ती जा रही है। ओवेन की जीभ सामान्य से चार गुणा ज्यादा लंबी है।

पैदा होने के बाद ओवेन की मां थेरेसा ने उसकी जीभ के बारे में डॉक्टर्स से पूछा तो उन्होंने इग्नोर करते हुए कहा था कि ये इसलिए इतनी ज्यादा लंबी है क्योंकि इसकी जीभ काफी सूजी हुई है। डॉक्टर्स ने जांच शुरू की थी और ओवेन की बीडब्ल्यूएस की समस्या डिटेक्ट हुई। ओवेन का जन्म 7 फरवरी 2018 को हुआ था. उसकी जीभ बचपन से ही काफी बड़ी थी। उसे सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी थी।

ओवेन कई बार रात को सोते समय सांस लेना भूल जाता था और इसका गला घुटने लगता था. इसके चलते वो सोते समय उल्टी भी कर चुका था। इस घटना के बाद थेरेसा और उनके पति घर पर एक डिजिटल मॉनीटर ले आए थे जो ओवेन की हार्ट रेट और ऑक्सीजन लेवल को चेक करता था और कुछ भी असामान्य होने पर उन्हें सूचना दे देता था।

बता दें कि ओवेन की एक सर्जरी कर दो इंच जीभ को हटाया गया था। इसके बाद नींद में सांस भूलने की समस्या खत्म हो चुकी है। ओवेन को फिलहाल अपनी जीभ के चलते रिस्क नहीं है। हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि उसकी जीभ की ग्रोथ अब भी कम नहीं हुई है और वे एक स्थायी उपाय की तलाश में है जिससे इस बच्चे की जीभ की ग्रोथ को कम किया जा सके।

Related Posts