July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

अमृत सही, पर शहद भी कर सकता है नुकसान

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

युर्वेद में शहद को अमृत माना जाता है. शहद का सही तरीके से सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन इसका सेवन गलत तरीके से करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. आइए शहद के साइड इफेक्ट के बारे में जानते है –

1-क्या आप जानते हैं कि चीनी की तरह शहद प्रति ग्राम में 4 कैलारी प्रदान करता है. इसतरह से एक चम्मच मं  64 कैलोरी होता है. हालांकि शहद चीनी से मीठा होता है लेकिन फिर भी स्वाद पाने के लिए इस्तेमाल आधे के रूप में करने की जरूरत होती ही है.

2-अधिकांश लोगों को शहद खाने से कोई समस्या नहीं होती है. लेकिन फिर भी कुछ लोगों को इसके अन्दर पाये जाने वाले पराग कणों से एलर्जी हो सकती है. शहद खाने उन्हें सूजन या रैश ओर निगलने और सांस लेने पर परेशानी का सामना करना पड़ता हैं.

3-शहद में ग्लूकोज से अधिक फ्रुक्टोज होता है. इसलिए कुछ लोगों को सभी प्रकार के फ्रुक्टोज को अवशोषित करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. और शहद को अधिक मात्रा में खाने से पेट की खराबी या डायरिया हो सकता है.

4-एक वर्ष से कम आयु के शिशुओं को किसी भी प्रकार का शहद नहीं देना चाहिए, क्योंकि यह शिशु बोटुलिज्म पैदा कर सकता है. शिशु बोटुलिज्म का अर्थ है, बच्चों को शहद से विषाक्तता पैदा होना. उम्र के कम से कम 6 महीने तक शिशु बीमारियों के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं. अक्सर शहद युक्त खाद्य पदार्थ खाने के 8 से 36 घंटे के बाद विषाक्तता के लक्षण दिखने लगते है

Related Posts