May 17, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

फरमान: वैक्सीन नहीं तो इस साल हज भी नहीं 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ऊदी अरब ने इस साल सिर्फ कोविड-19 वैक्सीन का डोज लगवाने वाले लोगों को हज की इजाजत देने का फैसला किया है. सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन को दुनिया भर से हज तीर्थ यात्रियों के लिए अनिवार्य कर दिया है. नए नियम के मुताबिक, सिर्फ उन लोगों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने कोविड-19 की वैक्सीन का डोज लिया होगा.

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस साल सिर्फ कोविड-19 वैक्सीन का डोज ले चुके लोगों को हज की अनुमति होगी. सऊदी अखबार ओकाज ने स्वास्थ्य मंत्री द्वारा हस्ताक्षर किए हुए सर्कुलर के हवाले से ये रिपोर्ट दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 टीकाकरण हज की यात्रा पर आनेवाले इच्छुक लोगों के लिए अनिवार्य है और हज यात्रा की इजाजत हासिल करने की कई शर्तों में से ये एक होगी.

2020 में सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के चलते हज यात्रियों की संख्या में भयंकर कटौती की थी. सुरक्षात्मक उपायों के तहत शाही मुल्क ने सिर्फ एक हजार लोगों को हज पर आने की इजाजत दी थी, उसमें सऊदी नागरिक समेत मुल्क में रहनेवाले अप्रवासी भी शामिल थे. इस साल का हज जुलाई के महीने में आयोजित होगा. लेकिन सऊदी अरब अभी तक कोविड-19 के मद्देनजर हज यात्रा के लिए यात्रियों को अनुमति देने की संख्या का फैसला नहीं कर सका है. पिछले साल कोविड-19 महामारी के चलते मार्च में स्थगित उमरा अक्तूबर 2020 में दोबारा शुरू हुआ. हज और उमरा मंत्रालय का अनुमान है कि 19 लाख लोगों ने इस साल जनवरी तक उमरा अदा कर लिया है.

महामारी से पहले हर साल करीब विभिन्न देशों के 20 लाख हज यात्री हज अदा करने के लिए सऊदी अरब आते थे. पिछले महीने सरकार ने देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों की संख्या पर लगाम लगाने के लिए भारत और अमेरिका समेत 20 देशों की हवाई यात्रा को स्थगित कर दिया. हज इस्लाम का पांचवां स्तंभ है और दुनिया के आर्थिक रूप से संपन्न हर मुसलमान के लिए जीवन में एक बार मक्का-मदीना की यात्रा जरूरी है. हज सऊदी सरकार की आमदनी का एक प्रमुख स्रोत है. इस बीच, भारत सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय ने वेबसाइट पर जानकारी दी है कि हज 2021 के लिए प्रक्रिया का एलान सऊदी हज एवं उमरा मंत्रालय से हिदायत मिलने के बाद किया जाएगा.

Related Posts