June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सूखा धनिया है पीलिया की अच्छी दवा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

साले के रूप में प्रयोग किया जाने वाला सूखा धनिया एक महाऔषधि भी है, इसके प्रयोग से पेट की समस्याओं के साथ दूसरी बीमारियों में भी फायदा होता है,

आइए हम आपको इसके गुणों के बारे में बताते हैं.

1-पीलिया जैसी बीमारी के उपचार में सूखा धनिया बहुत ही लाभकारी है. पीलिया होने पर सूखा धनिया, मिश्री, आंवला, गोखरू व पुनर्नवा जड़ को बराबर मात्रा में लेकर इसे पीस लीजिए. इसका 1-2 चम्मच चूर्ण सुबह-शाम पानी के साथ लेने से लीवर की सूजन, पीलिया और पेशाब कम आने जैसी दिक्कतों में आराम मिलता है.

2-पेट की समस्या के कारण मुंह में छाले होना भी एक आम समस्या है. कई बार यह समस्या इतनी भयंकर हो जाती है हम इसके कारण खाना भी नहीं खा पाते हैं. ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए सूखा धनिया प्रयोग कीजिए. इसके लिए 1 चम्मच पिसा धनिया, 250 मिलिलीटर पानी में मसलकर छान लीजिए. इस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करें, छाले की समस्या समाप्त हो जायेगी.

3-कई बार जी मचलाने, खाना ठीक से न पच पाने और दूसरी बीमारियों के कारण उल्टी होने लगती है. ऐसे में डॉक्टर के पास जाने की बजाय घर में मौजूद सूखा धनिया प्रयोग कीजिए. इसके लिए 1 चम्मच धनिया, 2 चम्मच मिश्री व एक इलाइची को पीसकर खाने से लाभ होता है.

4-पेट में कीड़े होने की समस्या बड़ो की तुलना में बच्चों को अधिक होती है. क्योंकि वे शुगर का सेवन अधिक करते हैं. लेकिन यह समस्या बड़ों को भी हो सकती है. पेट में कीड़े होने पर एक से डेढ़ चम्मच धनिया पाउडर सुबह-शाम पानी के साथ 15 दिनों तक लेने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं. बच्चों को 1/4 चम्मच ही दीजिए.

Related Posts