June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

बालो में लगाए करी पत्ते का तेल

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

री पत्ते में कई ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं, जो खासतौर पर बालों को जड़ों से ताकत और पोषण देते हैं. यदि आप बालों में साधारण तेल लगाते हैं तो उसकी जगह कडी पत्ते के तेल का प्रयोग करें. आपको कडी पत्ते का तेल बनाना, इसे लगाना और इसे लगाने के फायदों आदि के बारे में बताते हैं.

1-करी पत्ते का तेल बनाने के लिए सबसे पहले इसके पत्तों का एक गुच्छा लें और साफ पानी से धोकर धूप में इनके कड़ा होने तक सुखा लें. इसके बाद इसका  पाउडर बनाएं और 200 एमएल नारियल के तेल में या फिर जैतून के तेल में लगभर 4 चम्मच करी पत्ती पाउडर मिलाकर उबालें. 2 मिनट के बाद आंच बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें. अब तेल को छान कर किसी एयर टाइट शीशी आदि में भर कर रख लें.

2-करी पत्तो का आप हेयर टॉनिक भी बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए करी पत्तों को पानीमें ठीक से घुल कर पानी के हरा हो जाने तक उबालें. अब इस टॉनिक को 15 से 20 मिनट के समय तक अपने सर व बालों पर लगाएं. बालों को सुंदर, घना व मजबूत बनाने के लिए सप्ताह में 2 बार इस टॉनिक से बालों पर मसाज करें.

3-हफ्ते में एक या दो बार इन पत्तों के तेल से सिर की मालिश करें. इसे करने के लिए अपनी उंगलियों को सिर पर हल्के हल्के घुमाते हुए सिर पर तेल फैलाएं. सिर धोने से 40 मिनट पहले यह तेल लगाएं. करीपत्ता का उपयोग, करी पत्तो से तैयार किया हुआ तेल, सूखे व बेजान बालो में फिर से जान लाने के लिए बड़ा ही उपयोगी साबित होता है.

Related Posts