July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

इन चीजो का इस्तेमाल करते हैं यानि रोज शराब भी पी रहें हैं   

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ई लोगों को लगता है कि हम पूरी तरह से अल्कोहल से दूर रहते हैं. लेकिन यह बात सही नहीं है. अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आप पूरी तरह से गलत हैं क्योंकि रोजमर्रा में हम कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिनमें अल्कोहल की कुछ मात्रा होती है. आइये जानते है  कि कौन-कौन सी चीजों में शराब की मात्रा होती है –

1-सभी प्रकार के परफ्यूम और कोलोजन में अल्कोहल का 50 से 90 प्रतिशत तक होता है. इनका प्रयोग बहुत समझदारी से करें नहीं तो यह बहुत ज्यादा जहरीला साबित हो सकता है. जीं हां परफ्यूम में अल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है जिसका त्वचा पर काफी गंभीर और दीर्घकालीन प्रभाव हो सकते है.

2-सर्दी से राहत देने वाले कफ सीरप में लगभग 10 से 40 प्रतिशत तक अल्कोहल होता है. कफ सीरप के ज्यादा सेवन से शरीर में मदहोशी पैदा होती है. यदि लंबे समय तक इसका सेवन किया जाए तो उसका शरीर पर नकारात्मक असर होने लगता है. इसलिए हमेशा डॉक्टर से पूछ कर ही इसकी खुराक लेनी चाहिए.

3-हैंड सैनिटाइजर हाथों से कीटाणुओं को खत्म करने में साबुन से ज्यादा असरदार होता है. लेकिन सैनिटाइजर में अल्कोहल की 60 प्रतिशत मात्रा होने के कारण ये बच्चों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. इसलिए सैनिटाइजर खरीदने से पहले इस चीज को ध्यान में रखें.

4-क्या आप जानते हैं कि आपके माउथवॉश में हाई अल्कोहल कंटेंट होते है. जीं हां इसमें 30 प्रतिशत अल्कोहल होता है और अगर आपने इसे गलती से पी लिया तो आपको नशा भी हो सकता है. साथ ही जिस माउथवॉश में अल्कोहल होता है उससे जलन महसूस हो सकती है. ये आपकी सेंटिसिविटी की समस्या को और बढ़ा देगा.

Related Posts