July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

बड़े काम की है कूड़े में डालने वाली यह चीज, फयदे जानकर उड़ जाएंगे होश

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

ब भी बाजार से आप कोई भी चीज खरीदते हैं, जैसे कि जूते, पर्स, बैग या कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान, तो इन सामानों के पैकेट के अंदर कुछ छोटे-छोटे पैकेट भी आपको आकर नजर आते ही हैं और  आमतौर पर लोगों को यह भीलगता है कि ये बेकार में ही दिए हैं और वो उन्हें कूड़े आदि में भी फेंक देते हैं, लेकिन उन पैकेटों में जो चीज होती है उनके फायदे के बारे में पता चलने पर तो आप भी होश खो बैठेंगे.

आपको बता दें कि दरअसल, वो छोटे-छोटे पैकेट सिलिका जेल के होते हैं और आमतौर पर सिलिका जेल जानवरों को तो कोई खास नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, हालांकि ये इंसानों के लिए बहुत ही खतरनाक होते हैं. अतः इसीलिए इन पैकेटों पर लिखा हुआ भी होता है कि सिलिका जेल को बच्चों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए.

साथ ही बता दें कि सिलिका जेल कई मामलों में आपको फायदे पहुंचा सकता है और यह एक बहुत ही शक्तिशाली अवशोषक रहता है जो हवा में मौजूद नमी को बहुत जल्द ही सोखने क अकाम करता है. वहीं सिलिका जेल आपके जरूरी कागजातों की हिफाजत में भी आपके काफी मदद कर सकता है. जैसे कि आपने अपनी अलमारी में पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट, गाड़ी के कागजात आदि रखा है तो वहां थोड़ा सा सिलिका जेल रख दें, तो इन्हे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा.

Related Posts