July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

यहाँ अब नहीं होगी दोबारा अपराध, क्योंकि अपराधियों में फिट किया जाएगा GPS

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

ब्रिटेन दुनिया में अपनी तरह का पहला प्रयोग करने जा रहा है. इसके तहत अपराधियों को GPS टैग पहनाया जाएगा, ताकि उन्हें दोबारा अपराध करने से रोका जा सके। अक्सर यह देखने में आता है कि जेल से रिहा होने के बाद क्रिमिनल दूसरी आपराधिक गतिविधियों में शामिल हो जाते हैं। ब्रिटेन में इस तरह के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अपराधियों को जीपीएस टैग पहनाने का फैसला लिया है। नए नियमों के अनुसार, एक वर्ष या उससे अधिक की सजा पाने वालों में GPS फिट किया जाएगा।

ब्रिटिश सरकार का कहना है कि इस पहल से पुलिस को शातिर अपराधियों पर 24/7 नजर रखने में मदद मिलेगी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, चोरी और सेंधमारी के दोषियों में से आधे से अधिक एक वर्ष के भीतर दोबारा वारदातों को अंजाम देते हैं और 80 फीसदी मामलों में किसी संदिग्ध की पहचान नहीं हो पाती। नए नियम से पुलिस को ऐसे लोगों को पकड़ने में सहायता मिलेगी।

WION में छपी खबर के अनुसार, मिनिस्टर फॉर क्राइम एंड पुलिसिंग किट माल्थस ने स्काई न्यूज से बातचीत में बताया कि जीपीएस टैग से पुलिस को अपराधियों पर नजर रखने में मदद मिलेगी। इसके दो फायदे होंगे, पहला पुलिस अपराधियों को किसी दूसरी वारदात को अंजाम देने से रोक सकेगी। दूसरा, यदि वारदात हो भी जाती है, तो अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जा सकेगा।

Related Posts