October 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

मीठा ही नहीं, ब्रेड भी बढ़ता है ब्लड शुगर

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
दलती लाइफस्‍टाइल में डायबिटीज युवाओं के बीच बहुत ही सामान्‍य समस्‍या बनती जा रही है।
डायब‍िटीज से बचने के ल‍िए व्यक्ति को अपना ब्लड शुगर लेवल यानी खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। डायबिटीज के कुछ मरीजों को लगता है कि केवल शक्कर, मिठाई वगैरह खाने से ही शुगर लेवल बढ़ता है। लेकिन हमारे खानापान में शामिल ऐसी बहुत सारी चीजे हैं, जो शुगर लेवल बढ़ाती है। इनका सेवन नुकसानदेह हो सकता है। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में:
आलू और शकरकंद :डायबिटीज के मरीजों को आलू और शकरकंद का सेवन नहीं करना चाहिए। जमीन के भीतर होने वाले आलू और शकरकंद में स्टार्च भी होता है। आप कभी-कभार उबली हुई शकरकंद को बहुत कम मात्रा में खा सकते हैं, लेकिन कभी-कभार ही।
सफेद चावल और ब्रेड : सफेद चावल और सामान्य ब्रेड में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इनमें प्रोटीन और फाइबर तत्वों की कमी होती है। यह शर्करा में बदलने लगता है और इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है। सफेद चावल और ब्रेड की जगह डायबिटीज के मरीज ब्राउन ब्रेड और ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं।
ऑयली फूड  : तला-भुना हुआ खाना भी हमारे शरीर में शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है। तले हुए पदार्थों में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है। रिफाइंड तेल में तला भोजन डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेह होता है। इसलिए चिकित्सक तला-भुना खाने से मना करते हैं।
कैन्ड फूड  :डायबिटीज के मरीजों के लिए कैन्ड फूड भी नुकसानदेह होते हैं। उन्हें कुकीज, पीनट बटर और चिप्स जैसे पैकेज्ड ट्रांस फैट वाले खाद्य पदार्थ की मनाही रहती है।  ट्रांस फैट से इंसुलिन प्रतिरोध और मोटापा बढ़ता है। यह सब डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक हैं।
डेयरी उत्पाद : फुल क्रीम दूध और आइसक्रीम जैसे डेयरी उत्पादों में सैचुरेटेड फैट होता है। डायबिटीज के मरीजों को ये सब खाने से बचना चाहिए। हालांकि वे लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं।मीट रेड : मीट , बीफ, सेलमन आदि कोलेस्ट्रॉल के साथ शुगर लेवल भी बढ़ाता है। इसमें सैचुरेटेड फैट्स होता है। इन चीजों का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों में हृदय रोग का खतरा बढ़ता है।

Related Posts