July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

जानें कब और कौन न पीएं ज्‍यादा जीरा पानी

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
जीरे का नाम आपने सुना ही होगा जीरा घरों में ज्‍यादातर खाने के साथ उपयोग किया जाता है लेकिन आपको सायद ये पता ना हो की जीरे का तेज स्वाद और सुगंध इसको कई औषधीय गुण प्रदान करता है इसकी सबसे बड़ी खासियत है वजन कम करने की। एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि जीरा पाउडर,के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है जीरा पानी पीने के फायदे से स्वाभाविक रूप से वजन कम करनें में मदद मिलती है। इसल‍िए लोग जीरे का पानी पीते है ताक‍ि इससे जल्‍दी इसके फायदे के बारे में तो आपने सुना होगा लेक‍िन आइए जानते है ज्‍यादा जीरा पानी पीने के नुकसान के बारे में।
– जीरे के अत्यधिक प्रयोग से बचना चाहिए किसी भी चीज को यदि एक संतुलित तरीके से लिया जाये तो यह फायदा करती है और यदि अधिकता की जाये तो नुकसान करती है ऐसा ही जीरे के साथ भी है।
– जीरा पानी के सेवन से गैस की द‍िक्‍कत से आराम तो मिलता है पर आपको यह जानकर यह हैरानी होगी क‍ि इससे हार्ट में जलन सी भी पैदा हो सकती है।
– गर्भवती स्त्रियों को जीरे के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। जीरे का ज्यादा सेवन समय से पहले डिलिवरी या गर्भपात का कारण भी हो सकता है | जीरे के ज्यादा प्रयोग से एलर्जी या चेहरे पर चकते भी हो सकते हैं।
– पीरियड के समय जीरे का ज्यादा प्रयोग ज्यादा ब्लीडिंग का कारण बन सकता है।
– जीरे को अत्यधिक लंबे समय तक व ज्यादा सेवन से लीवर व किडनी को भी नुकसान हो सकता है।

Related Posts