July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

प्‍याज के छ‍िलकों से करें डेंगू को सफाया, जाने कैसे

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
से कई सब्जियां और फल होते हैं जिनके छिलके भी काफी हेल्दी होते हैं। जैसे की खीरे के छिलके। ऐसे ही अन्य सब्जियां भी हैं जिनके फायदे तो आप जानते हैं लेकिन उनके छिलकों के फायदों के बारे में शायद ही आप जानते होंगे। जैसे की प्याज के छिलके काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन शायद ही किसी को इनके फायदों के बारे में मालूम होगा। डेंगू जैसी घातक बीमारी से बचना है तो आपको इसे फैलान वाले मच्छरों से बचाव करना होगा। इसके लिए प्याज के छिलके काफी फायदेमंद साबित होते हैं। दरअसल कीड़े-मकोड़े और मच्छरों को भगाने के लिए ये फिनाइल की तरह काम करते हैं।
इसके लिए आपको रात भर के लिए प्याज के छिलकों को किसी बर्तन में पानी में भिगोकर रख देना है और फिर अगले दिन इसी पानी को घर के दरवाजे और खिडकियों पर छिड़क दें..
इस पानी की महक बेहद तीखी होती है,जिससे कीड़े-मकोड़े और मच्छर भाग जाते हैं। खासकर डेंगू के मच्छरों को भगाने के लिए ये कारगर नुस्खा है। ऐसे भागते हैं प्याज के छिलकों से डेंगू के मच्छर
– घर के कीड़े-मकोड़े और मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए प्याज के छिलकों का इस्तेमाल करें। इसके लिए रात भर के लिए प्याज के छिलकों को पानी में भिगोकर रखें।
– फिर अगले दिन इस पानी को दरवाजे और खिडकियों के पास ले जाकर रख दें। इस पानी की महक काफी तीखी होती है जिससे
– कीड़े-मकोड़े और मच्छर घर में नहीं आते हैं।
डेंगू के मच्छरों को भगाने के लिए ये काफी कारगर नुस्खा है।
– इससे आपका कुछ खर्चा भी नहीं होगा और आप डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचे रहेंगे। प्याज के छिलकों में पोषक-तत्व प्याज के छिलकों में वो ही पोषक-तत्व होते हैं जो प्याज में होते हैं। ऐसे में जब आप प्याज के छिलकों को पानी में भिगाते हैं तो प्याज के छिलकों के पोषक-तत्व भी पानी में आ जाते हैं। साथ ही प्याज की तीखी महक भी उस पानी में आ जाती है। ये तीखी महक ही मच्छरों को भगाने का काम करती है।

Related Posts