July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

कड़वी पर पुरुषों में घटती सेक्‍स के लिए रामवाण है मेथी

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
ढ़ती उम्र और स्‍ट्रेस के वजह पुरुषों में सेक्‍स की इच्‍छा में कमी होने लगती है। जिसका असर शादीशुदा जिंदगी पर पड़ता है। कई बार पुरुषों को भी इस वजह से शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। लेकिन इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं हैं। हमारे आसपास ऐसे कई फूड है जो जिनके सेवन से जो कामेच्छा को बूस्ट करती है।

इसी में से एक है मेथी, जो कामेच्छा और सेक्सुअल पावर को बूस्ट करती है। तो आप मेथी का सेवन करना शुरू कर दें। यह जान कर आप हैरान हो गए हैं कि मेथी जिसका इस्तेमाल हम कढ़ी और सब्जियों में करते हैं, वो किस तरह से सेक्सुअल समस्याओं को दूर कर सकती है।

मेथी से बढ़ाए ल‍िबिडो

एक र‍िसर्च के अनुसार भारत में पाई जाने वाली मेथी पुरुषों की कामेच्छा बढ़ाने में मदद करती है। जिन पुरुषों को सेक्‍सुअल प्रॉब्‍लम है उन्‍हें अपनी डाइट में मेथी जरूर शामिल करनी चाहिए।

भारतीय घरों में मसाले के रूप में मेथी कई व्‍यंजनों में इस्‍तेमाल की जाती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, मेथी के बीज में पाया जाने वाला सैपोनीन पुरुषों में पाए जाने वाले टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन्स में उत्तेजना पैदा करता है।

बरतें सावधानी
मेथी का दाना गर्म तासीर का होता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। अधिक खाने से त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
अन्य उपयोग

सब्जी के अलावा मेथी दाना के लेप का उपयोग बालों को काला और सिल्‍की बनान में किया जाता है। इससे बाल घने और मजबूत होते हैं। डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Related Posts