July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

क्या आपके टॉयलेट फ्लश में है दो बटन? लाभ जान लगेगा झटका

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ई दफा आपने वेस्टर्न टॉयलेट इस्तेमाल किया ही होगा. वहीं ग्रामीण एरिया में अक्सर लोग ऐसे टॉयलेट को अंग्रेजी टॉयलेट भी कहा करते हैं और शहरों में तो वेस्टर्न टॉयलेट ही चलन में आते हैं. ख़ास बात यह है कि  इस तरह के टॉयलेट्स में दो तरह के फ्लश बटन आते हैं, जिसमें एक छोटा और दूसरा बड़ा होता है. लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि इन दोनों बटनों का इस्तेमाल आखिर क्या होता है?

आपको जानकारी के लिए इस बात से पहले अवगत करा दें कि अमेरिका के औद्योगिक डिजाइनर विक्टर पापानेक ने टॉयलेट में ड्यूल फ्लश यानी दो बटन के लिए सुझाव दिया था. शुरुआत में इसे छोटे स्तर पर टेस्ट किया गया था और फिर बाद में इसके सफल होने पर दुनियाभर में धीरे-धीरे इस्तेमाल होने लगा.

दरअसल, दुनिया आज पानी की भयंकर समस्या से जूझने में लगी हुई है. वहीं पानी को बचाने के लिए तमाम तरह के उपाय भी किए जाते हैं और वेस्टर्न टॉयलेट में ड्यूल फ्लश यानी दो बटन वाले फ्लश का इस्तेमाल भी पानी बचाने के लिए होता है. यह बात बेहद कम लोग ही जानते हैं. जानकारी के मुताबिक़, आपको हैरानी होगी कि वेस्टर्न टॉयलेट के फ्लश में बड़ा बटन सॉलिड वेस्ट रिमूवल के लिए दिया जाताहै, जिसे दबाने से 6 लीटर से 9 लीटर पानी बहता है, वहीं छोटे वाले बटन को दबाने से बहने वाले पानी की मात्रा तीन से चार लीटर ही रह जाती है. इस तरह यह जल का काफी बचाव करता है.

Related Posts