July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

कई गुना ज्यादा जानलेवा : 18 राज्यों में मिले कोरोना के ये नए अवतार

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

देश में कोरोना वायरस संकट फिर से गहराता जा रहा है. कोरोना वायरस के डबल म्यूटेंट वैरिएंट  देश के 18 राज्यों में मिले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना का नया वैरिएंट पुराने के मुकाबले कई गुना ज्यादा जानलेवा है.

एक प्रेस नोट में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा शेयर किए गए कुल 10,787 पॉजिटिव सैंपल में अब तक कुल 771 कोविड-19 वेरिएंट्स का पता चला है.

मंत्रालय के मुताबिक, इनमें यूके (बी .1.1.7) वायरस के लिए 736 सैंपल शामिल हैं. दक्षिण अफ्रीकी (बी1.351) के वायरस के लिए 34 सैंपल भी पॉजिटिव पाए गए हैं. एक सैंपल ब्राजील (पी-1) वैरिएंट का है, जो पॉजिटिव पाया गया है. देश के 18 राज्यों में इन वीओसी•ा के नमूनों की पहचान की गई है.

बता दें कि डबल म्यूटेंट वैरिएंट से मतलब से एक शख्स का कोरोना वायरस के दो अलग-अलग वैरिएंट (टाइप) से संक्रमित होना है. इसे आसान शब्दों में कोरोना का डबल इंफेक्शन कह सकते हैं. दुनिया में ऐसा पहला मामला ब्राजील में आया था. ब्राजील में दो मरीज एक ही साथ कोरोना वायरस के दो अलग अलग वैरिएंट से संक्रमित पाए गए थे.

ब्राजील की फीवेल यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों की रिसर्च में यह बात सामने आई थी. इन वैरिएंट के नाम पी-1 और पी-2 रखे गए हैं, जबकि दूसरा मरीज कोरोना के पी-.2 और बी.1.91 वैरिएंट से संक्रमित मिला. हालांकि ब्राजील के वैज्ञानिकों की इस खोज की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हुई है.

पंजाब में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ने लोगों के मन में डर और हलचल पैदा कर दी है. ये वैरिएंट यूके से आया है. हाल ही में लिए गए 401 नये सैंपल में से 81 फीसदी सैंपल में ये वैरिएंट पाया गया है. दिल्ली के नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने पाया है कि 81 फीसदी सैंपल में नए वैरिएंट की पहचान बी 1.1.7 के रूप में की गई है. पंजाब में नए वैरिएंट के आने की वजह से लोग काफी परेशान हैं. क्या ज्यादा तनाव की वजह से ये वायरस तेजी से फैल रहा है इसका पता लगाने के लिए सरकार टेस्टिंग पर नजर बनाए हुए है

Related Posts