July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

1 अप्रैल से इन चीजों को छूते ही पड़ेंगे फफोले, दूध से लेकर Car, Bike, TV, AC सब महंगा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ल यानी 1 अप्रैल से आम लोगों के लिए महंगाई की मार बढ़चढ़कर पड़ने वाला है। दूध से लेकर बिजली,  सफर सबकुछ महंगा हो जाएगा। तो चलिए एक एक करके देखिए कि महंगाई कहां कहां से आपकी जेब काटने की तैयारी कर रही है।

मारुति, निसान जैसी कंपनियों ने अपनी कारों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। 1 अप्रैल से इन कंपनियों की कारें महंगी हो जाएंगी।हालांकि ये बढ़ोतरी कितनी होगी, इसका खुलासा अबतक ऑटो कंपनियों ने नहीं किया है।

इस साल गर्मी के मौसम में एसी या फ्रिज खरीदने वालों पर महंगाई की मार तय है। 1 अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है। कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 परसेंट बढ़ोतरी की योजना बना रही है।

1 अप्रैल 2021 से टीवी खरीदना महंगा हो जाएगा। बीते 8 महीनों में ही टीवी की कीमतें 3 से 4 हजार रुपये तक बढ़ गई हैं।

हवाई सफर करने के लिए अब आपको ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए किराए की न्यूनतम सीमा 5 परसेंट बढ़ाने का फैसला किया है। 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ भी बढ़ने वाली है।

दूध की कीमतें बढ़ सकती हैं, किसानों ने कहा है कि वो दूध के दाम 3 रुपये बढ़ाकर 49 रुपये प्रति लीटर करने का ऐलान किया है।  दूध के नए दाम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे। हालांकि किसानों की चेतावनी थी कि वो दूध के दाम 55 रुपये प्रति लीटर कर देंगे।  लेकिन इतनी बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। 1 अप्रैल से 49 रुपये प्रति लीटर दूध मिलेगा। ऐसे में घी, पनीर और दही समेत दूध से बने सभी उत्पादों की कीमत बढ़ सकती है।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर और महंगा होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है।

बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली के ज्यादा बिल का झटका लगने वाला है। बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली के लिए ज्यादा बिल चुकाना पड़ सकता है।

Related Posts