July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

दूसरी नहीं तीसरी डोज़ से होगी कोरोना से बचाव, बूस्टर डोज के ट्रायल को SEC ने दी मंजूरी

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आई है। ड्रग रेग्युलेटर के सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन के ट्रायल का हिस्सा रहे वॉलंटियर्स को तीसरी डोज के ट्रायल की इजाजत दे दी है। बता दें कि हैदराबाद स्थित कंपनी ने ड्रग रेग्युलेटर के पास दो डोज के बाद तीसरी यानी बूस्टर डोज के ट्रायल के लिए प्रस्ताव भेजा था।

सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) से मंजूरी मिलने के बाद चरण में शामिल वॉलिंटियर्स को वैक्सीन के दूसरे डोज के 6 महीने बाद कोवैक्सीन का तीसरा डोज दिया जाएगा। बूस्टर डोज दिए जाने के 6 महीने तक भारत बायोटेक वॉलंटिर्स से उनके स्वास्थ्य से जुड़े अपडट लेता रहेगा।  इसके साथ ही यह भी देखा जाएगा कि उनके शरीर में इम्यूनिटी के घटने और बढ़ने और नए वैरिएंट से बचने में कितनी मदद मिलती है।

भारत बायोटेक ने सरकार के सामने प्रस्ताव रखा था कि कोवैक्सीन का तीसरा डोज लगाए जाने के बाद कोरोना वायरस के खिलाफ शरीर की इम्यूनिटी कई सालों के लिए बढ़ जाएगा। इसके साथ ही कोविड-19 के नए वैरिएंट से भी बचाव मिलेगा और नए स्ट्रेन म्यूटेशन करके पैदा नहीं हो पाएंगे।

Related Posts