July 6, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

दुनिया को कोरोना से खतरनाक वायरस देने को तैयार चीन का Wuhan, ऐसे खुला राज 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कोरोना वायरस की मर से दुनिया अभी तक उबर नहीं पायी है इसी बिच एक और डराने वाली खबर सामने आई है। कोरोना वायरस के जितना खतरनाक एक और वायरस जल्द ही दुनिया को परेशान कर सकता है। दरअसल, शोधकर्ताओं की एक टीम ने ये दावा किया है कि चीन के वुहान में अब भी कई प्रकार के नए और अधिक खतरनाक कोरोना वायरस मौजूद हैं। वैज्ञानिकों ने ये दावा वुहान और चीन के अन्य शहरों के कृषि प्रयोगशालाओं से मिले चावल और कपास के जेनेटिक डेटा के आधार पर किया है।

एक तरफ लोग कोरोना की कहर से परेशान हैं ऐसे में, अगर वैज्ञानिकों का यह दावा सही है तो चीन की तरफ से दुनिया को एक और मुसीबत मिल सकती है। ये वायरस ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं क्योंकि कृषि प्रयोगशालाओं में मेडिकल रिसर्च सेंटर या वायरोलॉजी लैब की तरह मजबूत सुरक्षा व्यवस्था नहीं होती है।

इस शोध को ArXiv नाम के प्रीप्रिंट सर्वर में प्रकाशित किया गया है। वैज्ञानिकों ने कहा कि चीन के वुहान और अन्य शहरों के कृषि प्रयोगशालाओं में इंसानों को नुकसान पहुंचाने वाले कई खतरनाक वायरस मौजूद हैं। अगर इसे अभी सुरक्षित रूप से कंट्रोल नहीं किया गया तो दुनिया एक लिए बड़ी मुसीबत हो सकती है।

Related Posts