July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

अपनों को नहीं यकीन, परेशान जिंगपिंग हर दिन नए लालच देकर अपनों को लगा रहा वैक्सीन

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

हालात ये हो चले हैं कि चीन के अपने नागरिक ही उसकी वैक्सीन लगवाने को तैयार नहीं हैं। चीन की कोरोना वैक्सीन पर उसके अपने ही विश्वास नहीं कर रहे हैं। यही वजह है कि वैक्सीनेशन रेट बढ़ाने के लिए वो तरह-तरह के तरीके आजमाने पर मजबूर है। चीनी वैक्सीन शुरुआत से ही सवालों के घेरे में है। कई देशों ने उसकी वैक्सीन के इस्तेमाल से इनकार कर दिया है। बीजिंग को उम्मीद थी कि वैक्सीनेशन डिप्लोमेसी के जरिए वो दुनिया पर अपना प्रभाव कायम कर पाएगा, लेकिन राष्ट्रपति शी जिनपिंग का यह सपना पूरी तरह बिखर गया है।

टीका लगवाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए चीन ने अब नई-नई तरकीबें खोजनी शुरू कर दी हैं। यहां अब वैक्सीन लगवाने वालों को मुफ्त अंडे और शॉपिंग कूपन या फिर किराने के सामान में छूट जैसे लुभावने ऑफर दिए जा रहे हैं। सरकार की कोशिश है कि वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाया जाए। उसका लक्ष्य जून तक देश की 56 करोड़ आबादी को टीका देने का है. इसलिए लोगों को आकर्षित करने के लिए हर रोज नए-नए ऑफर दिए जा रहे हैं।

चीनी विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने की वजह से लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं, इस वजह से वह वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते। हालांकि, चीनी वैक्सीन को लेकर जिस तरह का खौफ दुनियाभर में है, उसे देखते हुए इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि चीनी नागरिकों को भी अपनी वैक्सीन पर विश्वास नहीं है। उधर, कम्युनिस्ट सरकार का दावा है कि वो वैक्सीनेशन के निर्धारित लक्ष्य को पूरा कर लेगी।

Related Posts