July 8, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

क्या आप जानते हैं मिश्री से होने वाले ये 7 सेहत लाभ

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
क्सर खाना खाने के बाद पाचन के लिए मीठा खाने की सलाह दी जाती है वहीं जब भी आप किसी रेस्टॉरेंट में जाते हैं तो वहां सौंफ और मिश्री का सेवन जरूर करते होंगे। ये दोनों चीजें हर रेस्टॉरेंट में मिल ही जाती हैं।
इसका उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। वहीं अगर हम सिर्फ मिश्री की बात करें तो इसके अनेक
फायदे होते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आप इन फायदों से अनजान हैं तो इस
लेख को जरूर पढ़ लीजिए।
1.पाचन प्रक्रिया में सुधार लाने के लिए मिश्री का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना गया है।
2.मुंह से आ रही दुर्गंध को दूर करने के लिए मिश्री और सौंफ को बराबर मात्रा में लेने से मुंह से आ रही दुर्गंध से छुटकारा मिलता है।
3.गले में खराश होने पर मिश्री आपके लिए मददगार है। खराश होने पर मिश्री का पानी बनाकर पिएं या फिर मिश्री को चूसें, इससे खराब तो दूर होगी ही, जुकाम भी कुछ हद तक कम होगा।
4.टॉन्सिल्स का निराकरण भी मिश्री से किया जा सकता है, टॉन्सिल्स होने पर मिश्री को मक्खन और इलायची के साथ समान मात्रा में मिलाकर सुबह शाम खाने से लाभ होगा।
5.पेट दर्द या डायरिया होने की स्थ‍िति में मिश्री को नीम की पत्त‍ियों के साथ मिलाकर खाना फायदेमंद होता है, इसके अलावा छाले होने पर मिश्री औ इलायची का मिश्रण लगाने से लाथ होता है।
6.साइनस की समस्या होने पर एक कटोरी पानी में 10 छोटी मिश्री, 10 काली मिर्च, 10 तुलसी के पत्ते और जरा सा अदरक डालकर उबालें, जब यह पानी आधा रह जाए तब इसे छानकर गुनगुना ही खाली पेट पिएं।
7.बवासीर होने पर मिश्री को मक्खन और नागकेसर के साथ मिलाकर खाने से काफी लाभ होता है और यह समस्या समाप्त हो जाती है।

Related Posts