July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

इस सब्‍जी में होता है चिकन से भी ज्‍यादा प्रोटीन, कैंसर जैसी बीमारी को रखे दूर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ड़वे करेले के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन क्‍या मीठा करेले की सब्‍जी के बारे में आपने सुना है। ये सब्‍जी देखने में भी थोड़ी बहुत करेले की सब्‍जी की तरह द‍िखती है। लेकिन इसे खाने के फायदे सुन आप दंग र‍ह जाएंगे। अगर आप नियमित रूप से इस हरी सब्जी को अपने खाने में शामिल करते हैं तो शरीर को जरुरी पोषकतत्व के साथ आपके प्रतिरोधक क्षमता भी इजाफा होगा। मानसून के मौसम में बाजार में मिलने वाली इस सब्‍जी को कंटोला ककोड़े और मीठा करेला भी कहते हैं, इसे दुनिया की सबसे ज्यादा ताकत देने वाली पौष्टिक सब्जी माना जाता है। बहुत जगह इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है। इस सब्जी के लगातार कुछ दिन सेवन करने से ही आपको इसके फायदे नजर आने लगेंगे।

कंटोला आमतौर पर मॉनसून के मौसम में भारतीय बाजारों में देखा जाता है इसमें कई स्वास्थ्य लाभ है इसकी मुख्य रूप से भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में खेती की जाती है। आइए जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में। चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकतवर आयुर्वेद विज्ञान में भी कंटोला को काफी सेहतमंद बताया गया है।

कंटोला में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा स्‍वाद में भी ये सब्‍जी काफी स्वादिष्ट मानी गई है। इसका सेवन प्रतिदिन करने से शरीर में भरपूर ऊर्जा और ताकत मिलती है। कई रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि इसमें चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है।

रक्‍त को करे साफ कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपको सेहतमंद बनाता है। कंटोला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिससे आपका रक्त को साफ होता है। जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी नहीं होती। स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद आमतौर पर कंटोला की सब्‍जी आपको मानसून के आसपास ही बाजार में देखने को मिलती है।

मुख्य रूप से यह सब्‍जी पर्वतीय क्षेत्रों में पाई जाती है। बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो हो गई है।

100 ग्राम सब्‍जी में 17 कैलोरी पाई जाती है कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन कैलोरी की मात्रा कम होती है। यदि आप 100 ग्राम कंटोला की सब्जी खाते हैं तो सिर्फ 17 कैलोरी प्राप्त होती है। जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह अच्छा विकल्प है।

कैंसर से बचाए : कंटोला में में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है।

Related Posts